‘यमराज’ समझायेंगे लोगों को हेलमेट का महत्व

  By : Bhagya Sri Singh | July 11, 2018 1:54 pm
yamraj teaches bengluru people traffic rules

नई दिल्ली। यमराज को वैसे तो मृत्यु का देवता माना जाता है लेकिन बेंगलुरु में वो लोगों को जीवन का महत्त्व समझाने के लिए ट्रैफिक रूल्स पालन करने की हिदायत दे रहे हैं। दरअसल, बेंगलुरु में ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियमों का पालन न करने वाले लोगों को चेतावनी देने के लिए एक अनोखा तरीका खोज निकाला है। यमराज का रूप धारण किये हुए एक आर्टिस्ट लोगों को चेतावनी देते हैं कि वो ट्रैफिक रूल्स का पालन करें अन्यथा यमराज के घर आने के लिए तैयार करें।

ट्रैफिक पुलिस द्वारा लोगों को सीख देने के लिए उतारे गए यमराज लोगों को फूल देकर उन्हें हेलमेट पहनने का महत्त्व समझा रहे हैं। पुलिस यमराज के जरिये लोगों को यह मैसेज दे रही है कि हेलमेट पहनिए और यमराज को अपने पास न आने दें।

बेंगलुरु में ट्रैफिक पुलिस हर साल जनता को ट्रैफिक रूल्स और उनकी सुरक्षा को लेकर जागरूक करने के लिए रोड सेफ्टी वीक कैंपेन का आयोजन करती है। बेंगलुरु में हर साल हादसे में कई लोग मौत का शिकार बन जाते हैं।

ट्रैफिक पुलिस के उपायुक्त अनुपम अग्रवाल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि जुलाई महीने को सड़क सुरक्षा माह के रूप में देखा जा रहा है। लोगों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता पैदा करने के एक हिस्से के रूप में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

‘यमराज’ बनकर लोगों को गुलाब का फूल देने वाले कलाकार का नाम वीरेश है। यमराज का रूप धारण किये वीरेश ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले कई बाइक सवारों को चेतावनी दी है। इसके पीछे बेंगलुरु यातायात पुलिस का माक्साद पैदल यात्रियों और मोटर चालकों दोनों के बीच जागरूकता पैदा करके दुर्घटना के मामलों की संख्या को कम करना है।