181 सदस्यों वाला दुनिया का सबसे बड़ा परिवार

  By : Priyambada | August 7, 2018

नई दिल्ली। 181 सदस्यों वाला परिवार देश का सबसे बड़ा परिवार है। ये परिवार मिजोरम का रहने वाला है। इस परिवार के मुखिया जिओना चाना हैं। जिओना की 39 पत्नियां, 94 बच्चे, 14 बहुयें, 33 पोते-पोतियां आैर एक परपोता भी है। जिओना को अपने इस बड़े परिवार को लेकर कोई दुख नहीं है बल्कि उनको इस पर गर्व है।

इतने बड़े परिवार की देखभाल करना और उसको संभालना आसान काम नही है। इस परिवार के लिए एक मोहल्ले के बराबर घर बना हुआ है ताकि सभी सदस्य आराम से रह सके। जिओना के इस अनोखे परिवार के लिए रोज एक बारात जितना खाना बनता है। मिजोरम के इस परिवार को दुनिया का सबसे बड़ा परिवार होने का दर्जा भी दिया गया है। परिवार के 181 सदस्य के रहने के लिए 100 कमरें बने है। जिनमें सभी एक साथ रहते हैं।

इस परिवार के राशन का खर्च भी बहुत ज्यादा है। एक दिन का खाना इतना होता है जिसमें आम परिवार अपने एक महीने के राशन का खर्च होता है। एक दिन के खाने में ही करीब 40 किलो चावल, 40 मुर्गियां, 24 किलो दाल, 50 किलो सब्जियां इस्तेमाल हो जाती हैं। और अगर नाॅनवेज की डिश बने जैसे की मटन तो एक वक्त के खाने में 10 बड़े बकरे की जरूरत होती है। इतना ही नहीं घर के डाइनिंग हॉल में 50 डाइनिंग टेबल रखें हैं। बड़ा परिवार होने की वजह से सबकी जिम्मेदारियां बंटी इुर्इ हैं। खाना पकाने का का काम जिओना की सभी पत्नियां करती हैं और बेटियां दूसरें काम करती हैं।

जिओना बढ़र्इ का काम करते हैं। उनकी सबसे छोटी पत्नी की उम्र 33 साल है। जिओना का बेडरूम काफी बड़ा है। उनकी इच्छा के अनुसार उनके बेडरूम में उनकी पत्नियां आती हैं। ये फेसला वही करते हैं कि रात को कौन सी पत्नी उनके कमरे में रहेगी। 39 शादियां कर चुके जिआेना 40वीं शादी भी करना चाहते हैं।