UP विधानसभा में उठा मुद्दा, ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों का बंद हो राशन

  By : Rahish Khan | March 13, 2018 2:15 pm
up assembly, children, ration stoped, anil singh,bsp, bjp, cm yogi aditiyanath, यूपी विधानसभा, बच्चे, राशन, अनिल सिंह, बीएसपी, बीजेपी, योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। जनसंख्या वृद्धि को लेकर यूपी विधानसभा में मंगलवार को बीएसपी विधायकों के इस बार खास तेवर देखने को मिले। अपने बयनों से चर्चा में रहने वाले अनिल सिंह ने कहा कि ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों का राशन-पानी बंद कर देना चाहिए। अनिल सिंह का कहना है कि राज्य में लगातार बढ़ रही आबादी पर अगर रोकथाम नहीं लगाई तो सभी संसाधन कम पड़ जाएंगे। उन्होंने कहा कि चाहे जितना इंतजाम कर लो बढ़ती जनसंख्या के आगे सब फेल है।

विधानसभा में बोलते हुए अनिल सिंह ने दावा किया है कि अगर आज ईमानदारी से जनगणना करा ली जाए तो प्रदेश में 30 करोड़ से अधिक आबादी मिलेगी। अनिल का समर्थन करते हुए बीएसपी ने नेता असलम राइनी ने अपना अनुभव बताते हुए जर्मन की एक दवा भी सुझाई जिसके बाद सदन में ठहाका गूंजने लगा। उनका कहना था कि परिवार छोटा रखने के कई बाजार में कई उपाय मौजूद हैं। इस मुद्दे पर सदन में माहौल गर्माता देख विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने हस्तक्षेप करते हुए चर्चा बंद कराई।

वहीं योगी सरकार में परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने बताया कि परिवार नियोजन की जिम्मेदारी महिलाओं को दी जाती है। उन्होंने बताया कि पुरुष नसबंदी की भागीदारी मात्र एक प्रतिशत ही है। उन्होंने स्वीकारा कि नसबंदी लक्ष्य के निर्धारण पर रोक से नसबंदी दर में कमी आ रही है। उन्होंने जन जागरूकता को प्रोत्साहित करने के साथ प्राइवेट नर्सिंग होम्स की भागीदारी बढ़ाने की योजना के बारे में भी बताया। उन्होंने परिवार नियोजन का बोझा केवल महिलाओं पर डालने पर चिंता जतायी।