इस कब्रिस्तान में लोग पीते हैं चाय

  By : Bankatesh Kumar | March 16, 2018
ajab-gajab, ahmedabad, the new lucky restaurant, अजब-गजब, अहमदाबाद, द न्यू लकी रेस्टूरेंट

नई दिल्ली। कब्रिस्तान का नाम सुनते ही लोगों के मन में भय उत्पन्न होने लगता है। कई लोग तो रात में कब्रिस्तान के पास से होकर भी गुजरने में कतराते हैं। लेकिन भारत में एक ऐसा भी कब्रिस्तान है जहां लोग शव को कब्र में दफनाने के लिए नहीं बल्कि मस्ती करने के लिए जाते हैं। दिन हो या रात हमेशा इस कब्रिस्तान पर लोगों की भीड़ लगी रहती है। जी हां हम बात कर रहे हैं गुजरात के अहमदाबाद में स्थित ‘द न्यू लकी रेस्टूरेंट’ की। इस रेस्टूरेंट को देखने के बाद किसी भी अंजान व्यक्ति के कदम ठहर जाएंगे। क्योंकि देखने के बाद लोग सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि ये रेस्टूरेंट है या फिर कब्रिस्तान। लेकिन इसके बावजूद भी यहां पर चाय की चुस्की  लेने के लिए शहरवासियों का तांता लगा रहता है।

जानकारी के मुताबिक लगभग पांच दशक पहले ‘द न्यू लकी रेस्टूरेंट’ सिर्फ एक चाय की एक छोटी सी दुकान थी। तब लोग कब्रों के आस-पास बैठकर आराम से चाय पी लिया करते थे। लेकिन समय ने करवट ली और वो छोटी सी दुकान आज हो गई अहमदाबाद की फेमस ‘द न्यू लकी रेस्टूरेंट। अब यहां पर लोग दूर-दूर से यहां चाय की चुस्की लेने आते हैं। विद्यार्थी से लेकर हर वर्ग के लोग यहां पर आते हैं।

लोगों का कहना है कि पहले ये छोटी सी टी-स्टॉल थी। लेकिन अब यहां पर खाने की सारी चीजें मिलती हैं। यहीं नहीं यहां की सफाई को देखकर नहीं लगता है कि हम कब्रिस्तान में चाय पी रहे हैं। इस टी-स्टॉल पर बच्चों के साथ-साथ बूढ़े भी अपना समय गुजारने के लिये आते हैं।  बात यदि ‘द न्यू लकी रेस्टूरेंट की सिटिंग अरेंजमेंट की करें तो वह भी काफी शानदार है। यहां पर बैठने के लिए कद्देदार कुर्सी और टेबल की व्यवस्था की गई है। इस रेस्टूरेंट में कुल 26 कब्रें हैं, जिनका ख्याल रेस्टूरेंट स्टाफ खुद रखते हैं।