एयरपोर्ट पर सोने के बिस्कुट के साथ NRI गिरफ्तार

  By : Bankatesh Kumar | August 10, 2018

हैदराबाद। हैदराबाद हवाई अड्डे पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( CISF) ने गुरूवार को एक एनआरआई को गिरफ्तार किया हैै। जिसे बुधवार को संदेह के आधार पर रोका गया था। उसके पास से सोने के बिस्कुट बरामद हुए हैं। पुलिस उस आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है।

पुलिस के अनुसार आरोपी का नाम एमके. रेड्डी है। जिसे हैदराबाद हवाई अड्डे पर रोका गया। तलाशी के दौरान उसके पास से 400 ग्राम सोने के बिस्कुट पाए गए। इसपर आरोपी से सोने लाने का कारण पूछा गया, तो आरोपी कुछ बताने में असर्मथ रहा। जिसके बाद उसे सीआईएसफ ने गिरफ्तार कर लिया। सोने के बिस्कुट की कीमत करीब 12 लाख रूपये बताई जा रही है।

बता दें कि सोने को बिना कारण किसी भी देश से लाना या ले जाना  अपराध माना जाता है। जिसके लिए अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरह की सजा का प्रावधान है। हमारे देश में सोने की तस्करी के लिए एक साल तक एहतियातन हिरासत में रखने का प्रावधान है। इसमें जल्दी जमानत मिलने का भी प्रावधान नहीं है। इसके अलावा कानून के मुताबिक हिरासत अवधि 2 साल तक बढ़ाई जा सकती है। जो लोग सोने की तस्करी में पकड़े जाते हैं, उनके खिलाफ सीमा शुल्क अधिनियम लगाया जाता है।

उल्लेखनीय है कि इसी साल जून में दिल्ली एयरपोर्ट पर सोना तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ हुआ था जिसमें आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया था। जून 2015 में विशाखापटनम एयरपोर्ट पर 100 लोगों को 55 किलो सोने के साथ पकड़ा गया था। इसके अलावा अक्टूबर 2016 में पपीते में ढाई किलो सोने के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया और मई 2017 में DRI ने सोना तस्करी के बड़े रैकेट का पर्दाफाश किया था।