येदियुरप्पा का दावा- कल लेंगे कर्नाटक CM पद की शपथ

  By : Bhagya Sri Singh | May 16, 2018
karnataka election result, bjp, bs yeddyurappa, plan to form new government, governor vajubhai vala, कर्नाटक चुनाव परिणाम, बीजेपी, येदियेदुराप्पा

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कोई भी राजनैतिक पार्टी स्पष्ट बहुमत नहीं हासिल कर सकी है। इस वजह से नई सरकार बनाने में रोड़े आ रहे हैं। बीजेपी को 104 सीटें मिली हैं, कांग्रेस को 78, जेडीएस को 38 और अन्य दलों को महज 2 सीटें ही मिल पायी हैं जबकि स्पष्ट बहुमत के लिए 112 सीटें मिलनी जरूरी हैं। चुनाव में सबसे ज्यादा वोट बटोरने वाली पार्टी बीजेपी ने बी.एस येदियुरप्पा के नेतृत्व में सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

बी.एस येदियेदुराप्पा ने कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई से मुलाकात की। मुलाकात के बाद येदियेदुराप्पा ने मुलाकात के बाद कहा, ‘मैं कल (ब्रहस्पतिवार) को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करूंगा।’

भारतीय जनता पार्टी अब पूरा प्रयास करेगी कि कांग्रेस और जेडीएस मिलकर भी बहुमत के लिए जरूरी 112 सदस्यों का समर्थन पत्र राज्यपाल को न सौंप पाए।बता दें कि चुनाव में कांग्रेस ने 78 सीटें जीती हैं और जेडीएस ने 38 ऐसे में दोनों पार्टियां मिल जाती हैं तो 116 सीटें हो जायेंगी और बहुमत के लिए मात्र 112 सीटों की जरूरत होती है। यदि बीजेपी इसका तोड़ निकालने की कोशिश कर अन्य दलों के साथ गठजोड़ करती है तो बता दें कि अन्य दलों के पास महज 2 सीटें हैं। बीजेपी और अन्य दलों की कुल सीटें हुईं 106 जो कि स्पष्ट बहुमत से बहुत पीछे है।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में बुधवार को पार्टी के 4 विधायक नहीं पहुंच सके। इसके साथ ही जेडीएस के दो विधायक भी अपनी पार्टी की बैठक से नहीं थे। जानकारी के मुताबिक़, बीजेपी इन विधायकों को तोड़ने की कोशिश में है और ये पार्टी के संपर्क में हैं। 1 निर्दलीय विधायक ने भी भाजपा को समर्थन दिया है।जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने दो विधानसभा सीटों से जीत हासिल की है।