गुजरात HC ने खराब VVPAT-EVM पर दिया सरकार और EC को नोटिस

  By : Bhagya Sri Singh | November 6, 2017

गुजरात हाई कोर्ट ने वीवीपैट और ईवीएम में खराबी आ जाने पर चुनाव आयोग सहित रूपाणी सरकार को नोटिस जारी किया है। दरअसल चुनाव आयोग द्वारा कराये गए VVPAT-EVM चैलेंज में वीवीपैट में खराबी की बात सामने आई थी, इस मामले में कांग्रेस ने गुजरात हाई कोर्ट से मामले की जांच की अपील की थी। कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई करते हुए गुजरात हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग और गुजरात सरकार से जवाब तलब किया है। कोर्ट ने आयोग और राज्य सरकार को इस मामले में सोमवार तक जवाब देने को कहा है।

गुजरात हाईकोर्ट में दायर की गई अपनी याचिका में कांग्रेस ने कहा है कि गुजरात चुनाव एम् कुल 70182 वीवीपैट मतदाता सत्यापन जांच पर्ची इकाइयों में करीब सात प्रतिशत पहले स्तर की जांच के दौरान गड़बड़ी पाई गईं। इसके साथ ही ईवीएम तथा नियंत्रण इकाइयों में भी काफी गड़बड़ी पायी गई थी। कांग्रेस ने अदालत से इन खराब ईवीएम और वीवीपैट को सील करने की मांग करते हुए चुनाव में प्रयोग न करने की मांग की है।

इस सिलसिले में कुछ समय पहले पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भी ट्वीट कर लिखा था, ‘पहले लेवल टेस्ट में ही चुनाव आयोग की 3500 VVPAT मशीनें फेल हुई हैं। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि बीजेपी अब चुनाव में गोलमाल करके ही जीतेगी।’