असम में दो बत्तखों पर दर्ज हुई एफआईआर

  By : Bankatesh Kumar | March 14, 2018
ajab-gajab, assam, shamin kalita, fir on ducks,अजब-गजब, असम, शमीन कलिता, पत्तखों पर एफआईआर

नई दिल्ली। आपने अभी तक इंसानों पर एफआईआर दर्ज होने की बात सुनी होगी, लेकिन यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक पत्रकार ने पक्षियों के ऊपर एफआईआर दर्ज कराई है। इस घटना के बाद जो भी उस इंसान से मिल रहा है वह उसका मजाक उड़ा रहा है। जी हां हम बात कर रहे हैं असम के एक पत्रकार की। उसने दो बत्तखों के आतंक से परेशान होकर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। पत्रकार असम के के हाजो इलाके का रहने वाला है।

जानकारी के मुताबिक पत्रकार का नाम शमीन कलिता है। वे हाजो इलाके के धोरीगांव के रहने वाले हैं। कलिता पिछले कई दिनों से बत्तखों से परेशान थे। ये बत्तख रोज किसी न किसी पर हमला कर देते और आनेजाने वाला हर व्यक्ति इनसे परेशान रहता था। इससे परेशान होकर शमीन ने सबसे पहले बत्तखों की शिकायत उनके मालिक माधव चंद्र पटवारी की। लेकिन उनकी ओर से समस्या का कोई समाधान नहीं निकला। माधव चंद्र पटवारी, शिक्षक हैं और स्कूल से रिटायर हो चुके हैं।

एक दिन बत्तखों ने शमीन की पत्नी पर हमला कर दिया, जिसके बाद उनके सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने थाने में जाकर इसकी शिकायत दर्ज कराई। अपनी शिकायत में उन्होंने बत्तखों और उनके मालिक, दोनों का जिक्र किया। पत्रकार शमीन कलिता का आरोप है कि शिकायत करने पर माधव ने उन्हें गाली भी दी।

इस घटना से पहले साल 2016 में भी झारखंड के जमशेदपुर में मुर्गियों को ऊपर एफआईआर दर्ज की गई थी। तब मुर्गियों की शिकायतकर्ता सिमोन सरदार ने बताया था की इस मुर्गी के कारण उनके खेत में भीषण आग लग गई। मुर्गी घर में घूम रही थी जब एक बिल्‍ली ने उसको मारने के लिए उसके ऊपर छपटा मारा। इस बिल्‍ली से बचने के लिए मुर्गी रसोई की तरफ भागी जहां उसके पंख में आग लग गई। इसके बाद वो रसोई से भागकर फसल के ढेर में गुस गई, जिसके चलते फसल में आग लग गई और पूरी फसल जल कर खाक हो गई।