इस रेस्टोरेंट में खाएं भरपेट खाना, जो मर्जी आए दें पैसा

  By : Rahish Khan | March 6, 2018
alappuzha kerala, food restaurant, kerala restaurant, eat food, pay as you wish, केरल, जनता भोजनालय, अलप्पुझा, रेस्टोरेंट, फ्री में खाए खाना

नई दिल्ली। कम पैसों में खाना खिलाते हुए तो आपने बहुत रेस्टोरेंट को देखा होगा। लेकिन क्या आपने ऐसा कोई रेस्टोरेंट देखा है जिसमें भरपेट खाना खाने को भी मिले और पैसा भी नहीं देना पड़े। केरल के अलप्पुझा जिले में एक ऐसा ही रेस्टोरेंट खुला है। जिसमें आप अपनी मर्जी से जितना चाहे खाना खा सकते हैं, आपको पैसा भी अपनी मर्जी से ही चुकाना होगा। आप चाहें तो एक पैसा न दें।

मीडिया खबरों के अनुसार, इस रेस्टोरेंट का नाम ‘जनकीय भक्षणशाला’ (जनता भोजनालय) है, जो  केरल के अलप्पुझा जिले में है। इस रेस्टोरेंट के बाहर लिखा है, ‘ईट ऐज मच ऐज यू वांट, गिव ऐज मच ऐज यू कैन’, यानी जितना चाहें उतना खाएं, जितनी मर्जी उतना भुगतान करें।’ रेस्टोरेंट के मालिक का कहना है कि भूख मुक्त राज्य बनाने के उद्देश्य से ऐसा कर रहे हैं। यह असल में केरल स्टेट फाइनेंशियल एंटरप्राइजेज के सीएसआर फंड से संचालित किया जा रहा है। रेस्टोरेंट ने 3 मार्च से आम जनता के लिए मुफ्त खाने की सेवा शुरु की है।

केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने इसके बारे में अपने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा है, ‘आपको यदि भूख लगी है तो यहां आएं और खाना खाएं। यहां के काउंटर पर बिल लेने वाला कोई कैशियर नहीं होगा। आपके मन में आए जितना पैसा दे सकते हैं। जो कुछ भी देना चाहते हैं, काउंटर पर रखे बॉक्स में डाल सकते हैं। जिन लोगों के पास पैसा नहीं है, वे भरपेट खाना खाने के बाद ऐसे ही जा सकते हैं।’

 

फोटो: थॉमस इसाक के फेसबुक पेज से

सरकार की भूख मुक्त परियोजना

बता दें कि इससे पहले वितमंत्री इसाक ने अपने बजट स्पीच में कहा था कि अलप्पुझा की भूख मुक्त परियोजना पूरे केरल में शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में ऐसे लोग हैं जिनको एक वक्त का भोजन बड़ी मुश्किल से नसीब होता है।

अलप्पुझा-चेरथाला नेशनल हाईवे पर है रेस्टोरेंट

यह रेस्टोरेंट अलप्पुझा-चेरथाला नेशनल हाईवे पर खुला है। इस रेस्टोरेंट में एक आधुनिक स्टीम किचेन बनाई गई है, जिसमें 2,000 लोगों का भोजन तैयार किया जा सकता है। यह रेस्टोरेंट 11.25 लाख रुपए की लागत से स्थापित किया गया है। दो मंजिला इस भोजनालय में एक वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट भी है।