हिमाचल प्रदेश: भूस्खलन में दबे 2 मजदूरों को बचाया

  By : Akash Kumar | September 6, 2018 4:28 pm

सिमला। तेज बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश में जगह-जगह भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं।  जिसमें मानव जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं कुल्लू जिले में लैंडस्लाइड की चपेट में आने से दो मजदूर मलबे में दब गए हैं। जिसके बाद उनका रेस्क्यू कर अस्पताल पहुंचाया गया है। जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई है।

कुल्लू जिले में गुरुवार को दो मजदूर एक भवन निर्माण के कार्य में लगे थे। तभी अचानक तेज बारिश के चलते पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा उनके ऊपर गिर गया। हादसे के समय वहां मौजूद स्थानीय लोगों न मजदूरों का रेस्क्यू कर मलबे से निकाला। मलबे में दबने के कारण दोनों मजदूर गंभीर रुप से घायल हो गये थे। जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां हालत नाजुक होने पर उन्हें कुल्लू अस्पताल में रेफर कर दिया गया है। वहां के डॉक्टरों का कहना है कि अब मजदूरों की हालत में सुधार है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से कई इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। कई नदियां रौद्र रुप धारण कर चुकी हैं। तटीय क्षेत्रों पर बसे गांवों को खाली कराया गया है। नदियों के किनारे पर आपदा प्रबंधन टीम 24 घंटे सक्रिय रहती है। साथ ही लोगों को नदियों से दूर रखा जा रहा है। कई इलाकों में तो बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।