तीन दिवसीय दक्षिण कोरिया यात्रा पर जाएंगे केजरीवाल

  By : Akash Kumar | September 5, 2018 2:37 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बाद अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी विदेश यात्रा की तैयारी में हैं। अरविंद केजरीवाल तीन दिवसीय विदेश यात्रा पर दक्षिण कोरिया जाएंगे। सीएम बनने के बाद केजरीवाल की यह पहली द्विपक्षी विदेश यात्रा है। केजरीवाल दिल्ली से 11 सितंबर को रवाना होंगे।

बता दें कि मुख्यमंत्री केजरीवाल 11 सितंबर को सोल के लिए रवाना होंगे और वहां पहुंचकर सियोल मेट्रोपॉलिटन गवर्नमेंट के साथ ट्विन सिटी एग्रीमेंट साइन करेंगे। इस एग्रीमेंट में ई-शासन, परिवाहन, जलवायु परिवर्तन और स्मार्ट सिटी समेत विभिन्न क्षेत्रों में सोल के स्थानीय शासन के साथ करार करने के लिए दक्षिण कोरिया की यात्रा करेंगे।

गौरतलब है कि पिछले साल 8 नवंबर को अरविंद केजरीवाल ने ई-शासन, परिवहन, जलवायु परिवर्तन और स्मार्ट सिटी के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए ट्वीन सिटी समझौता किया था। जिसका एग्रीमेंट साइन करने के लिए सियोल जाने की तैयारी कर रहे हैं। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया है कि मुख्यमंत्री केजरीवाल 14 सितंबर तक वापस लौट आयेंगे। दरअसल, इससे पहले 2016 में केजरीवाल वेटिकन में मदर टेरेसा को संत घोषित करने के लिए आयोजित समारोह में शामिल होने के लिए इटली गए थे।