SC ने BCCI के नए संविधान को दी मंजूरी

  By : Bankatesh Kumar | August 10, 2018 12:51 pm

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरूवार को बीसीसीआई के मसौदा संविधान को मंजूरी दे दी है। साथ ही एक राज्य- एक वोट और कूलिंग ऑफ पीरियड (प्रतीक्षा अवधि) में भी बदलाव किया है। इस मंजूरी के बावजूद भी कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना, कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी और कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी बीसीसीआई का अगला चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। हालांकि कोर्ट का नया आदेश राजीव शुक्ला के लिए संजीवनी से कम नहीं है। क्योंकि वह पिछले तीन साल से बीसीसीआई के पदाधिकारी नहीं है।

बता दें कि सीके खन्ना दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए), अमिताभ झारखंड क्रिकेट संघ (जेएससीए) और अनिरुद्ध हरियाणा क्रिकेट संघ (एचसीए) के साथ बीसीसीआई में छह साल से ज्यादा काम कर चुके हैं। कोर्ट के नए आदेश के बाद अब सभी को तीन साल के कूलिंग ऑफ पीरियड में जाना होगा। वहीं सौरव गांगुली भी बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) अध्यक्ष के तौर पर लगभग चार साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। ऐसे में गांगुली चुनाव लड़ते हैं तो वो सिर्फ दो साल ही बोर्ड में दे पाएंगे।

शीर्ष अदालत के अनुसार किसी व्यक्ति को बीसीसीआई या राज्य संघ अथवा दोनों को मिलाकर लगातार दो कार्यकाल के बाद तीन साल की प्रतीक्षा अवधि में जाना होगा। साथ ही यह प्रतीक्षा अवधि जब भी लागू होगी, जब एक व्यक्ति राज्य संघ में एक पद के बाद लगातार बीसीसीआई में दूसरे पद पर आसीन होगा अथवा बीसीसीआई के बाद राज्य संघ में पद संभालेगा।

उल्लेखनीय है कि पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर को भी प्रतीक्षा अवधि से गुजरना होगा। क्योंकि ठाकुर लगातार कार्यकाल में बीसीसीआई के संयुक्त सचिव, सचिव और अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्हें शीर्ष अदालत ने अध्यक्ष पद से हटाया, क्योंकि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का आदेश नहीं माना था। इसके अलावा अनुराग तीन साल से ज्यादा हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के भी शीर्ष अधिकारी रह चुके थे।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद वर्तमान बीसीसीआई के सभी पदाधिकारियों को हटना पड़ सकता है, या फिर तीन साल के लिए ब्रेक लेना होगा। इसके अलावा राहत की बात यह है कि अब एक कूलिंग ऑफ पीरियड पर ही 12 साल तक पदाधिकारी राज कर सकते हैं। पदाधिकारी राज्य और क्रिकेट संघ में अलग-अलग नौ-नौ साल पद पर रह सकते हैं। लेकिन इसमें कूलिंग ऑफ पीरियड लागू होगा।

गौरतलब है कि गुरूवार को भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच था। लेकिन बारिश की वजह से मैच में टॉस भी नहीं हो सका। इस वजह से दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन क्या होगी, इस पर अब भी सस्पेंस बरकरार है। लेकिन इसी बीच एक चौंकाने वाली खबर यह आई कि ट्विटर पर टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन लीक हो गई। एक ट्विटर यूजर ने भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन की फोटो ट्विटर पर पोस्ट कर दी है।