इंग्लैंड की गेंदबाजी के आगे भारतीय बल्लेबाज नतमस्तक

  By : Bankatesh Kumar | August 11, 2018 12:55 pm

नई दिल्ली। इंग्लैंड के लॉर्ड्स में शनिवार को दूसरे टेस्ट मैच का तीसरा दिन है। भारतीय टीम ने इस मैच में पहले इंग्लैंड की गेंदबाजी का सामना किया। जिसमें टीम ने बल्लेबाजी में काफी निराश किया। बारिश की वजह से मैच के पहले दिन टॉस भी नहीं हो सका था। वहीं दूसरे दिन भी बारिस ने मैच को कई बार प्रभावित किया। इस मैच में दोनों टीमों ने दो-दो बदलाव किये हैं।

बता दें कि मैच से पहले ही भारतीय टीम में बदलाव को लेकर कफी चर्चाएं हो रही थीं। जिसमें बल्लेबाजी में शिखर धवन की जगह चेतेश्वर पुजारा को और तेज गेंदबाज में उमेश यादव की जगह स्पिनर को खिलने की बात कही जा रही थी। लेकिन दो स्पिनर रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव को लेकर असमंजस बना हुआ था। जिसमें कुलदीप यादव टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे। वहीं बल्लेबाजी में पुजारा को टीम में खिलाया गया है। हालांकि ट्विटर पर मैच के टॉस से पहले ही प्लेइंग इलेवन टीम की किसी ने फोटो ट्वीट कर दी थी।

दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले भारतीय टीम को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। जिसके बाद टीम की सलामी जोड़ी मुरली विजय और लोकेश राहुल मैदान पर उतरी। जिसे इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपने पहले ही ओवर में क्लीन बोल्ड कर दिया। मुरली विजय को बिना खाता खोले ही पवेलियन जाना पड़ा। वहीं एंडरसन ने अपनी टीम को लोकेश राहुल के रूप में दूसरा विकेट दिला दिया। यहीं से भारतीय टीम का बुरा समय शुरू हो गया। राहुल अपनी टीम को मात्र 8 रन का ही योगदान दे सके।

टीम में सबसे ज्यादा 29 रन रविचंद्रन अश्विन ने बनाए और उसके बाद दूसरे नम्बर पर कप्तान कोहली रहे। जिन्होंने 23 रन का योगदान दिया। साथ ही चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और इशांत शर्मा ने क्रमशः 1, 18, 1, 11, 0 और 0 रन ही बना सके। जबकि मोहम्द शमी 10 रन बनाकर नाबाद रहे। पूरी भारतीय टीम मात्र 35.2 ओवर में 107 रन पर ढेर हो गई। जिसमें इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 5 विकेट जेम्स एंडरसन ने लिए। साथ ही क्रिस वोक्स ने 2, सैम कुर्रन ने 1 और स्टुअर्ट ब्रॉड 1 विकेट लिया। क्रिस वोक्स टीम में बेन स्टोक्स की जगह शामिल किया गया है, वहीं 20 साल के ऑली पोप भी ने भी अपना टेस्ट डेब्यू किया है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम का लॉर्ड्स में पहले से काफी खराब रिकॉर्ड रहा है। टीम ने यहां अब तक भारत और इंग्लैंड के बीच 17 टेस्ट मैच खेले गए हैं। जिसमें भारत को 11 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं इंग्लैंड की टीम को सिर्फ 2 मैच में हार का सामना करना पड़ा है और 4 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। बर्मिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ कोहली की कोशिश के बावजूद हार का मुंह देखना पड़ा था। इस मैच में कोहली को छोड़कर सभी बल्लेबाजों ने निराश किया था। पहला टेस्ट मैच 31 रन से हारने के बाद भारतीय टीम पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से पीछे है।