IND vs Nz: भारत का न्यूजीलैंड दौरा, जानिए शेड्यूल

  By : Bankatesh Kumar | July 31, 2018 5:16 pm

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम जनवरी में न्यूजीलैंड पर जाएगी। वहां टीम पांच वनडे और तीन टी-20 सीरीज खेलेगी। इस दौरान भारतीय महिला टीम भी न्यूजीलैंड में मैच खेलेगी। टी-20 सीरीज के मैच एक ही दिन में पुरुष और महिला दोनों वर्ग के होंगे।

बता दें कि 30 मई 2019 से इंग्लैंड में क्रिकेट विश्व कप खेला जाएगा। इस लिहाज से यह सीरीज और भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। क्योंकि इस सीरीज में गेंदबाजी और बल्लेबाजी के साथ ही फिल्डिंग को भी आजमाया जाएगा।

वनडे सीरीज

पहला वनडे: 23 जनवरी, नेपियर
दूसरा वनडे: 26 जनवरी, माउंट मौंगानुई
तीसरा वनडे: 28 जनवरी, माउंट मौंगानुई
चौथा वनडे: 31 जनवरी, हैमिल्टन
पांचवा वनडे: 3 फरवरी, वेलिंग्टन

टी-20 सीरीज

पहला टी-20: 6 फरवरी, वेलिंग्टन
दूसरा टी-20: 8 फरवरी, ऑकलैंड
तीसरा टी-20: 10 फरवरी, हैमिल्टन .

गैरतलब है कि अभी भारतीय टीम तीन टी-20, तीन वनडे और पांच टेस्ट सीरीज के लिए इग्लैंड के लिए दौरे पर है। इसमें हाल ही में भारत ने 2-1 से टी-20 सीरीज जीती थी। वहीं 2-1 से वनडे सीरीज को मेजबान टीम ने जीत लिया था। 1 अगस्त से दोनों टीमें टेस्ट मैच खेलेगीं। इस मैच से पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक भारतीय गेंदबाजों से डरे हुए हैं। दरअसल, कुक का कहना है कि भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण अब वैसा नहीं है जैसा कि पहले था। अब भारतीय गेंदबाजों के पास काफी विविधताएं हैं जैसा कि आम तौर पर पहले देखने को नहीं मिलती थी। भारत के लिए शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की खराब फॉर्म चिंता का विषय है। लेकिन कुक ने शिखर धवन और चेतेश्वर पुजारा का समर्थन करते हुए कहा कि वे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करेंगे