IND vs ENG: लॉर्ड्स में दूसरा टेस्ट मैच आज 

  By : Bankatesh Kumar | August 9, 2018 3:46 pm

नई दिल्ली। भारतीय टीम गुरूवार से इंग्लैंड के लॉर्ड्स में दूसरा टेस्ट मैच खेलेगी। इस टेस्ट मैच में यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम गेंदबाजी या बल्लेबाजी में बदलाव करेगी या नहीं। क्योंकि इस मैच में टीम दो स्पिनर के साथ खेलना चाहती है। साथ ही बल्लेबाजी में चेतेश्वर पुजारा पर असमंजस बना हुआ है।

बता दें कि भारतीय टीम पहले टेस्ट मैच को 31 रन से हार गई थी। क्योंकि इस मैच में कप्तान कोहली के अलावा किसी की भी बल्लेबाजी नहीं चली थी। इसकी वजह से टीम में बदलाव किया जा सकता है। इस मैच में पुजारा को शिखर धवन की जगह खिलाया जा सकता है। हालांकि भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने अतिरिक्त बल्लेबाज को उतारने की संभावना से इन्कार किया है।

साथ ही उन्होंने कहा कि गेंदबाजी में दूसरे स्पिनर पर विचार हो सकता है। क्योंकि लॉर्ड्स का मैदान काफी खास है। जिसकी मैच से पहले मैदान की छंटाई की जा साकती है। यदि ऐसा हुआ तो पिच के सूखा होने की उम्मीद है। जिससे गेंदबाजी में स्पिनरों को मदद मिल सकती है।

ऐसे में भारतीय टीम दूसरा स्पिनर खिला सकती है। अब देखना यह होगा कि वह दूसरा स्पिनर कौन सा होगा। क्योंकि पहले मैच में स्पिनर अश्विन ने अच्छा प्रर्दशन किया था। इस वजह से उनका खेलाना तो तय है। वहीं दूसरे स्पिनर पर पेंच फसा हुआ है। क्योंकि दूसरे स्पिनर के लिए रविन्द्र जडेजा और कुलदीप यादव दोनों बराबर दावेदार हैं। क्योंकि कुलदीप यादव ने नेट पर कप्तान कोहली को गेंदबाजी करके कई मौकों पर उन्हें परेशान किया। कप्तान ने उनकी गेंदबाजी की तारीफ भी की है।

इंग्लैंड में कलाई की स्पिन गेंदबाजी काफी कारगर साबित हो सकती है। वहीं जडेजा ने 2014 में लॉ‌र्ड्स पर खेलते हुए दोनों पारियों में तीन विकेट लिए थे। साथ ही दूसरी पारी में 68 रन बनाए थे, जिस वजह से भारत मैच जीतने वाला स्कोर बनाने में कामयाब रहा था। अगर टीम दो स्पिनरों के साथ उतरती है तो उमेश यादव को टीम से बाहर बैठना पड़ सकता है।