IND vs ENG: तीसरे टेस्ट में भारत की शानदार जीत

  By : Mohit Kumar | August 22, 2018 7:09 pm

नई दिल्ली। भारत ने इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच में करारी शिकस्त दी है। यह टेस्ट मैच नॉटिंघम के ट्रैंटब्रिज मैदान में खेला गया था। इस मैच में विराट एण्ड कंपनी ने इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए विशाल लक्ष्य दिया था। जिसके आगे इंग्लैंड टीम ने घुटने टेक दिए। विराट ने इस मैच की दोनों पारियों में शानदार प्रर्दशन किया है। इसके अलावा अन्य खिलाड़ियों का भी प्रर्दशन आशाजनक रहा। इस मैच को भारत ने 203 रन से जीत लिया है।

बता दें कि इंग्लैंड में खेली जा रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का 18 अगस्त से तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा था। इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। जिसके बाद मैदान में खेलने उतरी भारतीय टीम ने पहली पारी में इंग्लैंड को 329 रन का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम मात्र 161 रन के स्कोर पर ढ़ेर हो गई थी। इस पारी में भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने अपने अबतक के क्रिकेट कॅरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन करते हुए 6 ओवर में 28 रन देकर 5 विकट लिए थे।

जिसके बाद मैच की दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम ने मैच के तीसरे दिन सोमवार को पारी को 352/7 रनों पर घोषित कर दिया। इस पारी में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 103 रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए। साथ ही चेतेश्वर पुजार और हार्दिक पांड्या ने क्रमशः 72 और 52 रन की पारी खेली। इसके अलावा शिखर धवन, के.एल. राहुल, अजिंक्या राहणे, रिशभ पंत और मुहम्द शमी ने क्रमशः 44, 36, 29, 1 और 3 रन बनाए थे। जबकि रविचंद्रन अश्विन 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

वहीं दूसरी पारी में इंग्लैंड टीम ने 521 रन के स्कोर का पीछा करते हुए मंगलवार का खेल समाप्त होने तक 9 विकेट खो दिये थे। जिसमें सबसे ज्यादा रन विकेटकीपर जोस बटलर ने 106 रन बनाए और बेन स्टोक्स 62 रन बनाकर दूसरे नम्बर पर रहे। वहीं एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जो रुट, ओली पोप, जॉनी बेयरस्टो, क्रिस वोक्स और स्टुअर्ट ब्रॉड ने क्रमशः 17, 13, 13, 16, 0, 04 और 20 रन बनाए। जबकि आदिल रशीद और जेम्स एंडरसन नाबाद रहे।

इसके बाद बुधवार को आदिल और जेम्स एंडरसन मैदान पर खेलने उतरे और रविचंद्रन अश्विन ने एंडरसन को 11 रन के स्कोर पर आउट कर भारत को जीत दिला दी। जबकि आदिल रशीद 33 रन बनाकर नाबाद रहे। दूसरी पारी में भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। वहीं इशांत शर्मा, अश्विन, मुहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने क्रमशः 2, 1, 1 और 1 विकेट लिया। 32 साल में भारत की इंग्लैंड में इतनी बड़ी जीत है। इससे पहले भारतीय टीम ने 1986 में कपिल देव की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में 279 रनों से जीत दर्ज की थी। इस जीत के बाद भी इस सीरीज में भारत 1-2 से पीछे है।