IND vs ENG: लॉर्ड्स में भारत की शर्मनामक हार

  By : Bankatesh Kumar | August 13, 2018 12:31 pm

नई दिल्ली। इंग्लैंड के लॉर्ड्स में रविवार को दूसरे टेस्ट मैच का चौथा दिन था। भारत ने इस मैच की दोनों पारियों में अपने प्रशंसकों को काफी निराश किया है। साथ ही लॉर्ड्स में अपने खराब प्रर्दशन को भी बरकरार रखा। इंग्लैंड ने इस मैच में कोहली एण्ड कंपनी को घुटने टेकने को मजबूर कर दिया। इस मैच को हारने के बाद भारतीय टीम 2-0 से पीछे हो गई है।

बता दें कि दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले भारतीय टीम को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम पहली पारी में मात्र 107 रन ही बना सकी। वहीं इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। वहीं भारत की तरफ से बल्लेबाजी में सबसे ज्यादा 29 रन रविचंद्रन अश्विन ने बनाए थे।

इसके बाद इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी और पहली पारी में सात विकेट पर 396 बनाकर अपनी पारी को घोषित कर दिया। जिसमें इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स 137 रन बनाकर नबाद रहे। वहीं एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स,जो रूट, ओली पोप, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर और सैम कुरान ने क्रमशः 21, 11, 19, 28, 93, 24 और 40 रन बनाए।

भारत की तरफ से मोहम्द शमी और हार्दिक पांड्या ने 3-3 विकेट लिए। वहीं इशांत शर्मा मात्र एक विकेट ही ले सके और दोनों स्पिनर अश्विन और कुलदीप यादव विकेट लेने में नाकाम रहे। उल्लेखनीय है कि इन स्पिनरों से कप्तान कोहली को काफी उम्मीद थी।

दूसरी पारी में जब भारतीय टीम खेलने मैदान पर उतरी तो पहले मैच की तरह जेम्स एंडरसन ने मुरली विजय को बिन खाता खोले आउट कर दिया। यहीं से भारतीय टीम के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया और केवल 130 रन पर पूरी टीम ढ़ेर हो गई, जो इंग्लैंड के बल्लेबाज वोक्स के स्कोर से भी कम है। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 33 रन बनाकर अश्विन नाबाद रहे। साथ ही लोकश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, मोहम्द शमी और इशांत शर्मा ने क्रमशः 10, 17, 13, 17, 0, 26, 0, 0 और 2 रन ही बना सके। साथ ही भारत को इस टेस्ट मैच में पारी और 159 से हार का सामना करना पड़ा।