IND vs ENG: पहला टेस्ट मैच आज, LIVE Streaming

  By : Bankatesh Kumar | August 1, 2018

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम जुलाई से इग्लैंड दौरे पर है। दोनों टीम बुधवार से भारतीय समयानुसार 3:30 बजे से बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर टेस्ट मैच खेलेंगी। दोनों टीमों के लिए यह सीरीज अपने आप को साबित करने के लिए बेहद अहम मानी जा रही है। इसलिए टेस्ट की शीर्ष दो टीमों ने आने वाली चुनौतियों के लिए कमर कस ली है।

बता दें कि भारतीय टीम के लिए इग्लैंड में यहां के हालात से तालमेल बिठाना काफी चुनौतीपूर्ण है। क्योंकि भारतीय टीम का यहां टेस्ट मैच में रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। हालांकि हाल ही में भारत ने 2-1 से टी-20 सीरीज जीती थी। वहीं 2-1 से वनडे सीरीज को मेजबान टीम ने जीत लिया था। वहीं 2011 में भारतीय टीम की चार टेस्ट मैच की सीरीज में 4-0 से करारी हार हुई थी। साथ ही 2014 में इग्लैंड ने 3-1 से सीरीज अपने नाम की थी।

टेस्ट मैच में आमना-सामना

टीम                              ओवरऑल                       इग्लैंड़ में             एजबेस्टन में
…                                       117                                57                            6

भारत जीता                           25                                 6                              0
इग्लैंड जीता                          43                                 30                            5
ड्रॉ                                       49                                  21                            1
इग्लैंड टीम ने एक दिन पहले ही अपनी अंतिम एकादश टीम घोषित कर दी है। उन्होंने एकादश में एक मात्र लेग स्पिनर आदिल राशिद को खिलाने का निर्णय लिया है। वहीं मोइन अली को टीम से बाहर कर दिया है। बतौर तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को खिलाया है। इन दोनों से भारत को बल्लेबाजी में कड़ी चिनौती का सामना करना पड़ सकता है। दूसरी ओर मेजबान टीम में बतौर बल्लेबाज पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और तत्कालीन कप्तान जो रूट हैं।

भारतीय टीम में खेल सकते हैं दो स्पिनर

भारतीय टीम मैच में तीन स्पिनरों के साथ उतरेगी या नहीं ये मैच में ही पता चलेगा। हालांकि टीम में दो स्पिनरों का खेलना तय माना जा रहा है। लेकिन दो स्पिनर कौन होंगे यह कहना मुश्किल है। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा लगातार टेस्ट टीम का हिस्सा रहे हैं। वहीं कप्तान कोहली कुलदीप यादव के पक्ष में हैं। लेकिन अश्विन और जडेजा को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता।

भारत टीम

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, करूण नायर, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड टीम

जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, एलिस्टेयर कुक, सैम कुरैन, केटन जेनिंग्स, डेविड मलान, आदिल राशिद और बेन स्टोक्स।