FIFA WC: पहले सेमीफाइनल में आज फ्रांस से भिड़ेगा बेल्जियम

  By : Rahish Khan | July 10, 2018 4:13 pm
fifa world cup 2018, fifa semifinal, france vs Belgium, football match, prediction

नई दिल्ली। फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज बेल्जियम और फ्रांस के बीच सेंट पीटरर्सबर्ग स्टेडियम में खेला जाएगा। बेल्जियम ने 32 साल के लंबे इंतजार के बाद सेमीफाइनल में जगह बनाई है, लेकिन फ्रांस जैसी मजबूत टीम को हराना उसके लिए आसान नहीं होगा। 1998 में पहली बार विश्व कप जीतने वाले फ्रांस को शुरुआत से ही खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। यह मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 11.30 बजे शुरू होगा।

यह मुकाबला इसलिए भी खास है, क्योंकि दोनों ही टीमों के लगभग सभी खिलाड़ी बड़े क्लबों की ओर से खेलते आए हैं। ऐसे में जो टीम अपना जलवा दिखाएगी वही इस टूर्नामेंट के फाइनल तक पहुंच पाएगी। फ्रांस के खिलाफ बेल्जियम की उम्‍मीदें अपने स्‍टार प्‍लेयर रोमेलू लुकाकू पर टिकी होंगी जो कि टूर्नामेंट में अब तक चार गोल दाग चुके हैं। टीम के कप्‍तान हेजार्ड का प्रदर्शन भी अब तक शानदार रहा है।

इस टूर्नामेंट अब तक बेल्जियम ने दमदार प्रदर्शन करते हुए अपने सभी मैच जीते हैं। एडन हेजार्ड की कप्तानी में बेल्जियम ने पहले मुकाबले में पनामा को 3-0 से शिकस्त दी। इसके बाद ट्यूनिशिया को 5-2 और इंग्लैंड को 1-0 से हराकर टीम ने नॉकआउट दौर में प्रवेश किया। फिर प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान को 3-2 और क्वार्टर फाइनल में ब्राजील को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

वहीं फ्रांस की टीम 1998 के बाद पहली बार खिताब जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी। इस विश्व कप में फ्रांस की शुरुआत धीमी रही, उसने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 2-1, दूसरे मैच में पेरू को 1-0 से हराया। अंतिम ग्रुप मैच में फ्रांस को डेनमार्क से गोल रहित ड्रॉ खेलना पड़ा था। नॉकआउट स्तर में फ्रांस ने आक्रमक खेल दिखाते हुए प्री-क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना पर 4-3 और क्वार्टर फाइनल में उरुग्वे पर 2-0 से आसान जीत दर्ज की।

बेल्जियम पर लगाया भालू ने दांव

उधर, सेमीफाइनल से पहले एक खास भालू ने अपना दांव बेल्जियम पर लगाया है। मैच से पहले 11 साल के इस सफेद भालू ‘पामीर’ ने भविष्यवाणी करते हुए बताया कि बाजी बेल्जियम के पक्ष में जाएगी। इसके लिए दो सफेद रंग के अलग-अलग फ्लास्क में से एक पर फ्रांस और दूसरे पर बेल्जियम का झंडा लगाकर उसमें से इस ‘भविष्यवक्ता महोदय’ को ऑप्शन चुनने करने को कहा गया और पामीर ने बेल्जियम के झंडे वाले फ्लास्क को चुना।