FIFA: बेल्जियम को हराकर 12 साल बाद फाइनल में फ्रांस

  By : Rahish Khan | July 11, 2018 10:54 am
Fifa world cup 2018, france won, Belgium fall, smuel umtiti

सेंट पीटर्सबर्ग। फीफा विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में मंगलवार को डिफेंडर सैमुअल उमटिटी के गोल की बदौलत  फ्रांस ने बेल्जियम को 1-0 से हरा दिया है। इसी के साथ फ्रांस 12 साल बाद फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हो गया है। पीटर्सबर्ग स्टेडियम में खेले गए इस मैच में एकमात्र गोल उमटिटी ने 51वें मिनट में हैडर के जरिए किया।

बता दें कि फ्रांस तीसरी बार फाइनल में पहुंचने में सफल हुआ है। इससे पहले उसने 1998 और 2006 में फाइनल में जगह बनाई थी। 1998 में वह विश्व विजेता बना था। वहीं, बेल्जियम की टीम पहली बार फाइनल में जाने से महरूम रही। अब फाइनल में फ्रांस का सामना इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच आज होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता टीम से होगा।

दोनों ही टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने के मिली। ये मैच फ्रांस के मजबूत डिफेंस और इस विश्व कप में अभी तक सबसे ज्यादा गोल करने वाली बेल्जियम की फॉरवर्ड लाइन के बीच का मुकाबला था। बेल्जियम ने इस टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मुकाबला नहीं हारा था, लेकिन सेमीफाइनल में वो अपना कमाल दिखाने से चूक गई। वहीं, फ्रांस इस विश्व कप पहले से ही प्रबल दावेदारी मानी जा रही है। मैच में फ्रांस के डिफेंस ने बेल्जियम के अटैक को कामयाब नहीं होने दिया।

फीफा फेक्ट्स

इससे पहले फ्रांस ने 1938 में पहले दौर का मुकाबला 3-1 से जीतने के बाद 1986 में तीसरे दौर के प्ले ऑफ मैच में 4-2 से जीत दर्ज की। इसके साथ ही बेल्जियम का 24 मैचों का अजेय अभियान भी थम गया। इस दौरान उसने 78 गोल किए और आज के मैच से पहले सिर्फ एक मैच में टीम गोल नहीं कर पाई।