Asian Games: अब तक इन खिलाड़ियों का ‘गोल्ड’ पर कब्जा

By Rahish Khan Aug 24, 2018 5:49 pm

जकार्ता। इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबर्ग में चल रहे 18वें एशियन गेम्स में भारत का शानदार प्रदर्शन लगातार जारी है।  गेम्स के छठे दिन को भारत ने दो गोल्ड मेडल अपने नाम किए। इस दौरान भारत के खाते में छह गोल्ड, पांच सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल आ चुके हैं। कुल 24 पदकों के साथ भारत पदक तालिका में सातवें स्थान पर आ गया है। इस बार खेलों के इस महाकुंभ में 45 देशों के एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। जिसमें 40 खेलों के 465 इवेंट को शामिल किया गया है। यह 18 अगस्त से 2 सितंबर तक आयोजन किया जाना है।

भारत की तरफ से 572 एथलीट कुश्ती, बॉक्सिंग, बैडमिंटन, निशानेबाजी, टेनिस, टेबल टेनिस, तीरंदाजी, हॉकी, कबड्डी, भारोत्तोलन, एथलेटिक्स, जिम्नास्टिक और तैराकी सहित कई खेलों में अपनी चुनौती पेश कर रहे हैं। गेम्स के छठे दिन यानि शुक्रवार को दत्तू भोकानल, ओम प्रकाश, स्वर्ण सिंह और सुखमीत सिंह की जोड़ी ने रोईंग (नौकायन) के क्वाडरपल स्कल्स में भारत को गोल्ड दिलाया। 

उसके बाद डबल्स टेनिस में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण ने भारत के लिए गोल्ड जीता। रोहन बोपन्ना और दिविज शरन ने फाइनल में कजाकिस्तान के अलेक्सेंडर बुबलक और डेनिस युवसेये को 6-3, 6-4 से हराकर गोल्ड पर कब्जा किया। रोहन बोपन्ना का एशियन गेम्स में यह पहला गोल्ड मेडल है। आइये जानते हैं भारत के किन खिलाड़ियों ने भारत के लिए दिलाया गोल्ड।

24 साल के बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान के दाइजी ताकातानी को 11-8 से हराकर एशिया गेम्स के पहले दिन भारत के खाते में पहला गोल्ड डाला था। बजरंग ने इससे पहले इंचियोन-2014 में खेले गए एशियाई खेलों में रजत पदक अपने नाम किया था।

वहीं हरियाणा की विनेश फोगाट ने दूसरा गोल्ड दिलाकर देश का सीना गर्व से और चौड़ा कर दिया। खेलों के दूसरे दिन विनेश ने महिलाओं की 50 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में जापान की यूकी इरी को मात देकर स्वर्ण पदक जीता था।

एशियाई खेल 2018 के तीसरे दिन सौरभ चौधरी ने भारत की झोली में तीसरा गोल्ड मेडल डाला। सिर्फ 16 साल के सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गजब की परिपक्वता दिखाई और पहली बार सीनियर स्तर पर उपलब्धि हासिल की। सौरभ ने फाइनल में 240.7 का स्कोर किया और शीर्ष पर रहते हुए गोल्ड मेडल जीता। जबकि जापान के मत्सुदा टोमोयुकी ने फाइनल स्कोर 239.7 रहा। वहीं भारत के अभिषेक वर्मा 219.3 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे और उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

शूटर राही जीवन सरनोबत ने भारत को चौथा स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने बुधवार को महिला 25 मीटर पिस्टल में 34 अंक के स्कोर के साथ सोना जीता। उनका एशियाई खेलों में यह दूसरा पदक है। इससे पहले 2014 इंचियोन एशियाड में उन्होंने इसी स्पर्धा के महिला टीम इवेंट का कांस्य पदक अपने नाम किया था।

कबड्डी के महिला वर्ग के फाइनल में भारत को ईरान के हाथों 24-27 से हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के साथ महिला टीम को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। इससे पहले, पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल में भी भारतीय टीम, ईरान से हारकर कांस्‍य पदक ही हासिल कर पाई थी। कुल 24 पदकों के साथ भारत पदक तालिका में सातवें स्थान पर आ गया है।

रिलेटेड पोस्ट