Asian Games: बोपन्ना-दिविज ने दिलाया भारत को छठा गोल्ड

  By : Rahish Khan | August 24, 2018 11:17 am

जकार्ता। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में खेले जा रहे 18वें एशियन गेम्स में भारत का सफर अब तक शानदार रहा है। गेम्स के छठे दिन भारत की झोली में एक और गोल्ड आ गया है। शुक्रवार को दत्तू भोकानल, ओम प्रकाश, स्वर्ण सिंह और सुखमीत सिंह की जोड़ी ने रोईंग (नौकायन) के क्वाडरपल स्कल्स में भारत को गोल्ड दिलाया। भारतीय टीम ने फाइनल में 6 मिनट और 17.13 सेकेंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया। वहीं टेनिस मेंस डबल्स में रोहन बोपन्ना और दिविज शरन की जोड़ी ने गोल्ड मेडल जीता।

LIVE UPDATES:-

– महिला कबड्डी के फाइनल मुकाबले में ईरान के हाथों भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। ईरान ने यह मुकाबला 27-24 से जीत लिया। पिछले दो सालों से लगातार एशियाड में भारतीय महिला टीम गोल्ड मेडल जीत रही थी। लेकिन इस बार उसे सिल्वर से ही सतोष करना पड़ा। इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में ईरान की पुरुष ने भारत की पुरुष टीम को शिकस्त दी थी।

– टेनिस मेंस डबल्स में भारत को गोल्ड मिला है। रोहन बोपन्ना और दिविज शरन ने फाइनल में कजाकिस्तान के अलेक्सेंडर बुबलक और डेनिस युवसेये को 6-3, 6-4 से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया। रोहन बोपन्ना का एशियन गेम्स में यह पहला गोल्ड मेडल है।

इससे पहले भारतीय खिलाड़ी दुष्यंत ने नौकायन में शुक्रवार को भारत की झोली में पहला पदक देकर अच्छी शुरुआत दी। दुष्यंत ने नौकायन में पुरुषों की लाइटवेट एकल स्कल्स स्पर्धा के फाइनल में तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता। वहीं पुरुषों की लाइटवेट डबल्स स्कल्स में रोहित कुमार और भगवान सिंह ने ब्रॉन्ज भारत को मेडल दिलाया। इसी के साथ भारत के खाते में छह गोल्ड, चार सिल्वर और दस ब्रॉन्ज मेडल आ गए हैं।

भारत के लिए अब तक गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी:-

बजरंग पूनिया- कुश्ती, 65 किग्रा फ्रीस्टाइल

विनेश फोगाट- कुश्ती, 50 किग्रा फ्रीस्टाइल

सौरभ चौधरी– शूटिंग, 10 मी. एयर पिस्टल

राही सरनोबत- शूटिंग, 25 मीटर पिस्टल

दत्तू भोकानाल, सावन सिंह, ओम प्रकाश, सुखमीत सिंह–   रोइंग, क्वाड्रूपल स्कल्स

रोहन बोपन्ना और दिविज शरन- टेनिस मेंस डबल्स

कुल 18 पदकों के साथ भारत पदक तालिका में नौवें स्थान पर है। आइए अब जानते हैं छठे दिन भारत किन स्पर्धाओं में हिस्सा लेगा और कहां उसे मेडल जीतने की उम्मीद है।

निशानेबाजी : 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा

भारतीय महिला निशानेबाज हीना सिद्धू और मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है। हिना को आखिरी सूची में सातवां स्थान हासिल हुआ है, वहीं मनु ने तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया। वहीं पुरुष तैराक अद्वैत पेज ने तैराकी में पुरुषों की 1500 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अद्वैत ने फाइनल के लिए जारी सूची में पहला स्थान हासिल किया है।