UGC NET: आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

  By : Bhagya Sri Singh | September 1, 2018 1:01 pm
nic.in, UG NET Exam Registration, UG NET Exam Registration 2018,NET Exam 2018, NET Exam Registration, UG NET Exam 2018, cbsenet.nic.in, UG NET Exam Registration, UG NET Exam Registration 2018

नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC NET) के लिए आज से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसमें आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर है। यूजीसी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जुलाई और दिसंबर माह में परीक्षा का आयोजन करेगी। इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरने वाले अभ्यर्थी 19 नवम्बर से UGC की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट-कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। UGC NET 10 जनवरी 2019 को परीक्षा परिणाम जारी करेगा।

अभ्यर्थियों को जानकारी दे दें कि यह परीक्षाएं 23 सितंबर तक चलेंगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के पहले चरण में जेईई और यूजीसी नेट के छात्रों का मॉक टेस्ट होगा। इस मॉक टेस्ट में भाग लेने के लिए छात्रों को एनटीए की वेबसाइट या इसकी एप पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा।

बता दें कि 1 सितंबर 2018 से JEE MAIN 2018 और UGC-NET के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का आयोजन साल 2019 से किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 सितम्बर तक चलेंगी। साल 2019 से JEE और NEET की प्रतियोगी परीक्षाओं के सरकार ने छात्रों को मुफ्त कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला लिया है।

सरकार के इस फैसले को साकार करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अपने 2697 टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर्स को अगले साल से टीचिंग सेंटर्स में तब्दील कर देगी। नेशनल टेस्टिंग इस योजना को 8 सितम्बर से अमलीजामा पहनाने के लिए काम शुरू करेगी। अभ्यर्थी 19 नवंबर से ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए ) की ऑफिशियल वेबसाइट www.nta.ac.in और cbsenet.nic.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।