ड्राइवर नहीं बल्कि स्मार्टफोन से चलेगा दुनिया का यह पहला कार

  By : Shubham Srivastawa | February 24, 2018

नई दिल्ली। चीनी कंपनी हुआवेई ने पहली बार स्मार्टफोन का उपयोग कार चलाने में कर रही है। जिसकी खासियत है कि यह कार न सिर्फ सड़क पर चीजों की पहचान कर सकती है, बल्कि यह फैसला भी कर सकती है कि टक्कर से बचना है या होने देना है।

इसके लिए कंपनी ने वीडियो भी जारी किया है। एक रिपोर्ट की मानें तो चालकरहित पोर्श पानामेरा को हुआवेई के फ्लैगशिप वाले ‘मेट 10 प्रो’ स्मार्टफोन से नियंत्रित किया जा सकता है, जो अपने आसपास के ‘वातावरण को समझ’ सकती है।

इस दौरान हुआवेई यूरोप के मुख्य विपणन अधिकारी एंड्रयू गारिहे ने कहा, “हमारा स्मार्टफोन चीजों की पहचानन उत्कृष्टता के साथ कर सकने में सक्षम है। हम यह देखना चाहते थे कि थोड़े से वक्त में ही क्या हम इसे कार चलाना सिखा सकते हैं और इसकी एआई क्षमता क्या चीजों से देख सकती है और क्या इसे उनसे टक्कर रोकना सिखाया जा सकता है।”

बता दें कि कंपनी जब इसका परीक्षण कर रही थी उस दौरान स्मार्टफोन से चलाई जा रही कार ने सड़क के बीच बैठे असली कुत्ते को टक्कर नहीं मारी और बगल से बच कर निकल गई। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस ‘रोड रीडर’ परियोजना का स्पेन के बार्सिलोना में होनेवाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में इसका प्रदर्शन करेगी।