जल्द लॉन्च होगी Hyundai की इलेक्ट्रिक SUV कार, जानें फीचर्स

  By : Shubham Srivastawa | August 12, 2018 5:09 pm
hyundai-will-launch-its-first-electronic-car-in-india-know-the-updates

नई दिल्ली। साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी हुंडई जल्द ही भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक एसयूवी कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस कार को सस्बे पहले जिनीवा मोटर शो में देखा गया था। जिसके बाद से ही भारत में इसे लॉन्च को लेकर चर्चा बढ़ गयी थी। इसके अलावा इस कार की झलक ऑटो एक्स्पो 2018 में देखने को मिली थी। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि यह कार नवंबर के महीने में भारत लॉन्च हो सकती है। आइये जानते हैं क्या होगा इसका फीचर्स।

दरअसल, यह कार पहले से ही इटंरनेशनल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। जिसका पावर 131 बीएचपी है और इसमें लगा इंजन 359 न्यूटन मीटर की टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं कंपनी ने दावा किया है कि इसे एक बार फुल चार्ज कर लेने पर यह 300 कि.मी दुरी तय कर सकता है। फिलहाल अभी इसके कीमत के बार में कोई जानकारी नहीं मिली है। लेकिन ऐसी उम्मीद की जा रही है कि  भारतीय बाजार में इसकी कीमत 13-18 लाख के बीच हो सकती है।

इसमें 17 इंच एलाय व्हील, डिजिटल डेशबोर्ड, 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हीटेड सीटें, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन सेंटरिंग सिस्टम, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और ऑटोमेटिक इमरर्जेंसी ब्रेकिंग आदि दमदार फीचर्स दिए जा सकते हैं। कंपनी का कहना है कि यह गाड़ी 1 घंटे मे 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी। क्योंकि इसमें 100 किलो वाट का डीसी चार्जर लगाना है।

रफ़्तार की बात करें तो एसयूवी कार 9.3 सेकंड में 0 से 100 कि.मी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगा। जबकि इसकी टॉप स्पीड 167 किमी प्रति घंटा है। इस कार को एयरोडायनैमिकली भी डिजाइन किया गया है। एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार यह कार भारत में सीकेडी रूट के तहत लायी जाएगी इसके बाद इसे चेन्नई स्थित कंपनी के कारखाने में असेंबल किया जाएगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2020 तक कंपनी भारत में 8 कारें लाने की तैयारी में है।