दुनिया की सबसे हल्की फोल्डिंग ई-बाइक लॉन्च, जानें खासियत

  By : Shubham Srivastawa | July 13, 2018 4:50 pm

नई दिल्ली। ब्रिटिश बाइसाइकल निर्माता कंपनी हमिंगबर्ड ने दुनिया की सस्बे हलकी फोल्डिंग ई-बाइक को लॉन्‍च किया है। जिसका वजन मात्र 10.3 किलोग्राम है। कंपनी ने इससे पहले 2017 में सबसे हल्की फोल्डिंग साइकिल लॉन्च की थी। इसका वजन 6.9 किलोग्राम था जो उस समय की दुन‍िया की सबसे हल्‍की बाइक थी। ऐसे में कंपनी ने एक बार फिर उसी मॉडल के तर्ज पर बैटरी पॉवर्ड मोटर के साथ ड‍िवेलप किया है।

कार्बन फाइबर से बनी इस साइकिल में कंपनी ने बैटरी से चलने वाली 250 W मोटर दी है। इसमें 160 Wh लिथिमम बैटरी लगी है। जिसे एक बार चार्ज करने पर 30 किलोमीटर से ज्यादा का सफर तय कर लेती है और इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। वहीं, सिंगल चार्ज पर यह 30+ किमी तक जा सकती है।

वहीं लॉन्चिंग के दौरान बाइक के ड‍िजाइनर पेट्रे क्रेश‍ियन ने कहा, हमने पिछले कुछ सालों को सिर्फ यह समझने में लगा दिया कि जो हम सोच रहे हैं, उसे कैसे बनाएं। इस इलेक्‍ट्रिक मॉडल के साथ ज‍िसका वजन सिर्फ 10.3 किलो है, अर्बन कम्‍युटर के लिए एक ब्रेक-थ्रू है। बता दें कि इस फोल्डिंग ई-बाइक के बैक वील का डायमीटर 180 mm और थिकनेस 120 mm है। यह केवल ढाई घंटे में फुल चार्ज हो जाती है, ऐसे में आपको इमर्जेंसी में एक्‍स्‍ट्रा बैटरी पैक ले जाने से राहत मिलेगी। इसके मोटर में एक सेंसर है जो अपने आप राइडर की जरूरतों को समझ लेता है।

वहीं दूसरे फीचर्स की बात करें तो हमिंगबर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है। जिसकी सहयता से राइडर अपने स्मार्टफोन में बिटराइड ऐप से इस साइकिल को कनेक्ट कर सकेंगे। इससे राइडर को फोन में ही राइड डाटा जैसे स्पीड, डिस्टेंस, बैटरी की जानकारी मिलती रहेगी। इसके अलावा फोन से ऑनलाइन डायग्नोसिस, बाइक ऑर‍ियंटेड नेव‍िगेशन, मोब‍िल‍िटी स्‍टैट्स और दूसरे सोशल फंक्‍शन्‍स जैसी सर्विसेस को ऐक्‍सेस किया जा सकता है।