हुंडई पेश करेगा एक माइक्रो एसयूवी, जाने क्या है खास

By Bankatesh Kumar Aug 4, 2018 8:00 pm

नई दिल्ली। हुंडई कार निर्माता कंपनी भारतीय बाजार में एक एसयूवी लांच करने जा रही है। कंपनी इस एसयूवी कार को रेनो क्विड के प्रतिद्वंदी के तौर पर पेश करेगी, जोकि QXI से छोटी होगी। कंपनी ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह 2020 तक भारतीय बाजार में अपने वाहनों के पोर्टफोलियो में इजाफा करेगी। इस दौरान कंपनी 8 नई कारों को पेश करेगी।

दरअसल, कंपनी ने अपनी नई एसयूवी के लिए सर्वे करना भी शुरू कर दिया और बाजार की प्रतिक्रियाएं ली जा रही हैं। कंपनी इस कार का निर्माण अपने ही कॉन्सेप्ट मॉडल हुंडई कारलिनो के प्लेटफार्म पर कर रही है। हुंडई मोटर इंडिया के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर वाई.के.कू ने बताया कि हम बहुत जल्द ही एक माइक्रो एसयूवी को भारतीय बाजार में पेश करने की योजना पर काम कर रहे हैं। इससे हमारे एसयूवी लाइन अप को और भी बल मिलेगा। कंपनी आगामी 2 वर्षों के भीतर इस कार को बाजार में पेश कर सकती है। एसयूवी सेग्मेंट भारतीय बाजार में काफी मशहूर है।

बता दें कि हुंडई कोरिया की कंपनी है, जोकि इंडिया के प्लांट में तीन शिफ्टों में हर साल 7,00,000 कारों के उत्पादन की क्षमता है। लेकिन अभी इतनी कारों का प्रोडक्शन नहीं हो पा रहा है। हुंडई भारत देश में मारूति सुजकी के बाद दूसरी सबसे बड़ी निर्माता कंपनी है। मारुति सुजुकी भी अपने फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट पर एक माइक्रो एसयूवी पेश कर चुकी है। वहीं भारतीय बाजार में हुंडई की क्रेटा बेहतर प्रदर्शन कर रही है।

2015 से ही कंपनी शानदार तरीके से इसकी बिक्री भी कर रही है। इसके अलावा हुंडई की आई10 और एलाईट आई20 भी ग्राहकों को लुभाने में कामयाब रही। कंपनी एसयूवी के अलावा अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार सैंट्रो के नये जेनेरेशन को भी पेश करने वाली है। सैंट्रो के पोर्टफोलिया की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है और इस छोटी कार ने कंपनी को भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई थी।

उल्लेखनीय है कि फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी रेनॉल्ट की छोटी कार क्वीड भारतीय बाजार में बेहद ही शानदार प्रदर्शन कर रही है। हाल ही में कंपनी ने देश की सड़कों पर क्वीड के नये जेनरेशन को पेश किया है। नया मॉडल पहले के मॉडल के मुकाबले और भी ज्यादा शानदार लुक और बजट में पेश किया गया है। वहीं इस हैचबैक को पांच वैरिएंट स्टैंडर्ड, आरएक्सई, आरएक्सएल, आरएक्सटी (ओ) और क्लाइंबर में लांच किया है। इसकी कीमत एक्स-शोरूम 2.67 लाख रूपए से 4.59 लाख रूपए के बीच है। अपडेट क्विड में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव और कई नए फीचर जोड़े गए हैं।

रिलेटेड पोस्ट