इन 10 राजनीतिक महिलाओं को देख कर आपके होश उड़ जायेंगे

By Team Khabare Nov 30, 2017 5:37 pm

राजनीति और महिलाओं का संयोग, ये अपने आप में ही एक बेहद ही संजीदा विषय बन जाता है। आज दुनिया भर में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से पिछे नहीं हैं। चाहे वो जमीन की संसद हो या फिर अंतरिक्ष में उड़ने वाला यान, हर जगह महिलाओं की मौजूदगी पुरूषों के समानांतर है। लेकिन आज हम दुनिया की सियासत में तड़का लगाने वाली उन राजनीतिक महिलाओं से आपको रूबरू करायेंगे जिनकी राजनीति के साथ साथ उनके हुस्न को देखकर भी लोग आहें भरते हैं। तो आइये मीलिए दुनिया की उन 10 बेहद ही खुबसूरत राजनीतिक महिलाओं से: 

1. मारिया करफानिया : इटली

दुनिया की बेहद खुबसूरत राजनीतिक महिलाओं की फेहरिस्त में पहला नाम इटली की मारिया करफानिया का है। ये इटली की इक्वल आॅर्पोच्यूनिटी मिनिस्टर हैं। बेहद ही बेबाक और रूढित्रवादी नीति वाली करफानिया राजनीति में आने से पहले एक टॉपलेस मॉडल रह चुकी है। इसके अलावा वो टीवी पर भी काफी सक्रिय रही हैं। इनका जन्म 18 दिसंबर 1975 को इटली के सर्लेनो शहर में हुआ था और इन्होनें यहीं से कानून में स्नातक की डिग्री भी हासिल की।

2. अलिना कवायवा: रूस
हमारी इस फेहरिस्त में दूसरा नाम अलिना कवायवा का है, ये रूस की मेंबर आॅफ पार्लियामेंट रही हैं। राजनीति में आने से पहल अलिना एक सफल जिम्नास्ट थीं। इतना ही नहीं ये जिम्नास्ट में 18 बार विश्व विजेता भी रह चुकी हैं, इसके अलावा इनके नाम 2 ओलम्पिक मेडल और 25 यूरोपियन मेडल भी हैं। जिम्नास्टिक से रिटायर्ड होने के बाद इन्होनें सन 2005 में राजनी​ति में कदम रखा। सन 2007 से 2014 के बीच ये रूस की पार्लियामेंट की मेंबर रहीं।

3. ईवा कैली : ग्रीस
हमारे इस फेहरिस्त में तीसरा नाम ग्रीस से ईवा कैली का है। बेहद ही खुबसूरत कैली ने जब ग्रीस की संसद में कदम रखा तो उन्हें हॉटेस्ट संसद के नाम से बुलाया गया था। राजनीति में आने से पहले ये टीवी प्रेजेन्टर थीं और सन 2007 में ये मेंबर आॅफ पार्लियामेंट बनी।

4. इवांका ट्रंप: अमेरिका
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप उस वक्त सुर्खियों में आईं जब उन्हें राष्ट्रपति का सलाहकार घोषित किया गया। बेहद ही खुबसूरत इवांका राजनीति में आने से पूर्व मॉडलिंग भी कर चुकी हैं और अपने पिता के व्यवसाय में सक्रिय रही हैं। लेकिन आज अमेरिका की राजनीति में तेजी से उभरता चेहरा बन चुकी हैं। हाल ही में इन्होनें भारत में आयोजित ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट में भी शिरकत की थी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इनका स्वागत किया था।

5. लुसियन लियोन
इस सूचि में पांचवा नाम पेरू की पॉलिटिशियन लुसियन लियोन का है। लुसियन के पिता रोमूलो लेयोन लेग्रिया पेरू के जाने माने राजनीतिज्ञ रहे हैं। लुसियन लियोन पेरू की राजनीतिक इतिहास में सबसे युवा सांसद हैं। इसके अलावा एक स्पेनिश समाचार पत्र द्वारा एक आॅनलाईन पोल कंडक्ट कराया था जिसमें लुसियन को दुनिया की सबसे खूबसुरत महिला राजनीतिज्ञ के तौर पर चुना गया था।

6. अन्ना मारिया: इस्टोनिया
हमारे इस सूचि में छठवां नंबर इस्टोनिया की अन्ना मारिया का है। अन्ना का जन्म 23 फरवरी 1982 को हुआ था। इन्हे इस्टोनिया का सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिज्ञ के रूप में भी चुना गया था। ये इस्टोनिया रिफॉर्म पार्टी की उम्मीदवार रह चुकी हैं। इन्होनें इस्टोनिया में यूरोपियन मूवमेंट चलाकर खासी सुर्खियां बटोरी थीं। इसके अलावा ये मशहूर मैग्जीन प्लेब्वॉय के लिए न्यूड पोज भी दे चुकी हैं।

7. वांजा हैडजोविक : सर्बिया
दुनिया की टॉप 10 खूबसुरत महिला राजनीतिज्ञों की सूचि में सातवां नाम सर्बिया की पॉलिटीशियन वांजा हैडजोविक का है। वांजा सर्बिया की सियासत में हमेशा गलत वजहों के चलते सुर्खियों में रही। वांजा सर्बिया के फॉरेन अफेयर्स मंत्रालय में बतौर सलाहकार रह चुकी हैं।

8. मिकेला विटोरिया बरमबिल्ला: इटली

मिकेला इटली की राजनीति में काफी चर्चित चेहरा है। मिकेला का जन्म 26 अक्टूबर 1967 को हुआ था। शुरू से ही राजनीति में रूचि रखने वाली मिकेला जब इटली की सियासत में कदम रखा तो चर्चा का विषय बन गयीं। 8 मई सन 2008 को मिकेला इटैलियन कैबिनेट में शामिल हुयीं और उन्हें संस्कृति और पर्यटन मंत्री बनाया गया।

9. जुलिया बांक: जर्मनी
जर्मनी के राजनीतिक इतिहास में सन 2004 में एक ऐसे चेहरा उभरा जिसने इतिहास ही बदल दिया। महज 18 साल की उम्र में जुलिया बांक जर्मनी की मेंबर आॅफ पार्लियामेंट बनी। ये जर्मनी के इतिहास में सबसे कम उम्र की सांसद है। जुलिया को महज 14 साल की उम्र में ही ड्रेस्डेन शहर के स्टूडेंट काउंसिल का सदस्य चुना गया था।

10. हिना राब्बानी खार: पाकिस्तान
हमारी इस फेहरिस्त में सबसे आखिरी नाम पाकिस्तान विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार का है। महज 34 साल की उम्र में ही हिना रब्बानी का राजनीतिक कद कुछ इस कदर बढ़ा कि पाकिस्तान की सियासत में उनकी गहरी पैठ हो गयी। महज पाकिस्तान ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया उनकी खूबसुरती का कायल है।

रिलेटेड पोस्ट