पाकिस्तान ने अटल जी को किया याद, व्यक्त की शोक संवेदना

  By : Rahul Tripathi | August 17, 2018 7:05 pm
Pakistan is expressing condolences, Tribute to Atal Ji

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को महान राजनेता बताते हुए उनके निधन पर शोक संवेदना व्यक्त किया है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की तरफ से आए बयान में कहा गया है कि यह बहुत ही दुखद समाचार है। उन्हें पाकिस्तान में एक ऐसे प्रख्यात राजनेता के रूप में जाना जाता है जिसने भारत-पाकिस्तान के संबंधों को सुधारने का प्रयास किया। वह सभी पड़ोसी देशों के विकास के लिए दक्षेस और क्षेत्रीय सहयोग के प्रमुख समर्थक थे। पाकिस्तान इस दुख के लिए अपनी संवेदना व्यक्त करता है।

डान के हवाले से यह खबर आई है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे इमरान खान ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि दुख की इस घड़ी में वे भारत के साथ हैं। उन्होंने अटल जी के परिवार के साथ-साथ सम्पूर्ण भारतीय जनमानस से हार्दिक संवेदना व्यक्त किया है। भारत-पाकिस्तान की शांति के लिए उनके प्रयासों को पाकिस्तान हमेशा याद रखेगा। खान ने कहा कि अटल जी न केवल भारत के बल्कि सम्पूर्ण उपमहाद्वीप के प्रमुख राजनीतिक शख्सियत थे, उनके निधन से इस क्षेत्र में एक बड़ी राजनीतिक शून्यता स्थापित हो गई है।

पेशे से पत्रकार पाकिस्तानी सांसद मुशाहिद हुसैन सैयद ने अटल जी के निधन को एक अपूरणीय क्षति के रूप में याद किया है। उन्होंने अटल जी शांति के प्रतीक के रूप में याद किया है। अटल जी के दोनों देशों के रिश्ते सुधारने के लिए लाहौर बस यात्रा की सराहा है। पीटीआई ने अटल जी के दोस्ती बढ़ाने प्रयासों को याद किया और उनके निधन से दक्षिण एशिया के राजनीति में एक बड़ा खाली पन गया है।

पाकिस्तान के प्रमुख के नेता बिलावस भुट्टो के मीडिया सलाहकार उमर कुरैशी ने अटल जी को याद करते हुए कहा कि वे एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें पाकिस्तान में भी बहुत पसंद किया जाता था। इसके पीछे का जो करण था वह उनके द्वारा शांति के लिए बस में सवार होकर लाहौर आना था। पत्रकार मेहर तरार ने अटल जी को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी है।