एटमी हथियार खत्म करने के दबाव पर US से नहीं करेंगे वार्ता: उत्तर कोरिया

  By : Priyambada | May 16, 2018

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया ने एटमी हथियार खत्म करने के एकतरफा दबाव बनाने की स्थिति में अमेरिका से वार्ता न करने का ऐलान किया है। किम जोंग और ट्रंम्प के बीच अगले महीने ये वार्ता होने वाली थी। इससे पहले भी किम जोंग दक्षिण कोरिया के साथ अपनी वार्ता रद्द कर चुका है। हालांकि कि इससे पहले उत्तरी कोरिया अपने एटमी हथियार खत्म करने की प्रतिबद्धता जता चुका है। उत्तर कोरिया और अमेरिका की ये शिखर वार्ता 12 जून को होनी है।

नॉर्थ कोरिया की न्यूज एजेंसी के अनुसार , उप विदेश मंत्री किम काई-ग्वान ने कहा है कि अमेरिका अपना रुख नहीं बदलता है तो हमें फिर से सोचना पड़ेगा कि अमेरिका के साथ प्रस्तावित समिट में शामिल हों या नहीं। इस वार्ता को लेकर नॉर्थ कोरिया ने कहा उसे उम्मीद थी कि इस वार्ता से हालात सामान्य होने में मदद मिलेगी, लेकिन अमेरिका बेतुके बयान देकर हमें उकसा रहा है।

बता दे कि उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ बुधवार को होने वाली उच्च स्तरीय वार्ता को रद कर दिया है।  इसके बाद  उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अपने नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली शिखर वार्ता को रद करने की धमकी दी है। उत्तर कोरिया के सूत्रों के अनुसार किम जोंग ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका की ओर से जारी संयुक्त सैन्य अभ्यास से नाराज होकर यह फैसला लिया है। इस मुलाकात में साउथ कोरिया ही मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा था। साउथ कोरिया के नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर ने ही इस बात की जानकारी दी थी  कि ट्रम्प मुलाकात के लिए राजी हो गए हैं।