लंदन की सड़कों पर कॉफी से चलेंगी बसें

  By : Bankatesh Kumar | November 23, 2017 4:32 pm

लंदन।  प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए ब्रिटिश सरकार गाड़ियों को कॉफी से चलाने का फॉर्मूला ढूंढ रही है। इसके लिए वैज्ञानिक अपने स्तर पर शोध भी कर रहे हैं। ऐसा दावा किया जा रहा है कि जल्द ही लंदन की सड़कों पर कॉफी इंजन वाली गाड़ियां दौड़ेंगी। भले ही आपको सुनने में थोड़ी अटपटी लगे पर यह सही है कि यहां पर कॉफी से गाड़ी चलाने के लिए कोशिश की जा रही है। आइए आज जानते हैं इस फॉर्मूले के बारे में।

बता दें कि ब्रिटेन में ज्यादातर सर्दी पड़ती है। इसलिए वहां पर कॉफी का खप्त ज्यादा होता है। ऐसे में कॉफी से निकलने वाले कचड़े को संग्रह कर मशीन से तेल निकाला जाता है। जानकारी के अनुसार लंदन में यह कार्य किया भी जा रहा है। यहां कॉफी के कचरे से निकाले गए तेल को डीजल में मिलाकर जैव ईंधन तैयार किया जा रहा है। अब इसका इस्तेमाल सार्वजनिक परिवहन के लिए ईंधन के रूप में किया जाएगा।

लंदन के ट्रांसपोर्टेशन ऑफिसर्स के अनुसार लंदन की कुछेक बसों को ट्रायल के तौर सोमवार से कॉफी वाली उर्जा दी जा रही है। ऑफिसर्स की माने तो यदि यह प्रयोग सफल हुआ तो कई और बसों को भी  यह उर्जा दी जाएगी।

जानकारी के अनुसार इसके लिए तेल उत्पादक कंपनियां कॉफी की दुकानों और कॉफी फैक्ट्रियों से कॉफी का कचरा खरीद रही हैं। ताकि कारखाने में इससे तेल निकाला जाए। ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (टीएफएल) में ट्रांसपोर्टेशन के दौरान निकलने वाले धुएं को कम करने के लिए इस प्रयोग को अपनाया जा रहा है।