इमरान खान चुने गए पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री, कल लेंगे शपथ

  By : Shubham Srivastawa | August 17, 2018 9:29 pm
Imran Khan elected Pakistan PM, Election Commission, इमरान खान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री के रूप में इमरान खान को चुन लिया गया है। वे कल यानि शनिवार को प्रधानमंत्री की शपथ लेने जा रहे हैं। इससे पहले आज (शुक्रवार) नेशनल असेंबली की बैठक हुई। जिसमें इमरान को 176 वोट मिले, जबकि यहां प्रधानमंत्री बनने के लिए 172 वोटों की जरूरत होती है। वहीं पीएमएलएन के शाहबाज शरीफ के पक्ष में 96 वोट पड़े।

पाकिस्तान में 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को 116 सीटों पर जीत मिली थी, लेकिन उन्हें बहुमत नहीं मिला। जिसके बाद शुक्रवार को नेशनल असेंबली में उनके पक्ष में वोट पड़े और उनकी जीत तय हो गई। नेशनल असेंबली में चुनाव से पहले विपक्षी एकता में दरार नजर आई, जिससे इमरान खान की राह आसान हो गई।

बता दें कि आम चुनाव में इमरान ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी। लेकिन इस समय वे सिर्फ मियांवाली सीट अपने पास रखी है और बाकी के चार सीटें छोड़ चुके हैं। वहीं उनके पार्टी के गुलाम सरवर खान और ताहिर सादिक ने भी एक-एक सीट छोड़ी है। इससे पीटीआई के पास कुल 110 सीटें रह गईं।

इमरान ने चुनाव आयोग से मांगी थी माफी

दरअसल, इमरान खान ने अपना वोट डालते समय चुनाव आयोग के निर्देशों को ध्यान में नहीं रखा था। जिसके बाद आयोग ने इस्लामाबाद के संसदीय क्षेत्र में इमरान द्वारा खुले रूप से स्टांपिंगका दोषी पाते हुए स्वत: ही संज्ञान में लिया था। जिसके बाद इमरान ने चुनाव आयोग से लिखित में माफी मांगी थी