ट्रंप देंगे PAK को 336 मिलियन$ की मदद, नियम व शर्तें लागू

  By : Bhagya Sri Singh | February 13, 2018
pakistan, donald trump, america, terrorism, पाकिस्तान, डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका, आतंकवाद

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान की काली करतूतों को लेकर हमेशा ही उसके प्रति सख्त रवैया अपनाया है। आतंकवाद पर जहां ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को जमकर लताड़ा वहीं उसे मुहैया कराई जाने वाली 255 मिलियम डॉलर की सैन्य सहायता पर भी रोक लगा दी है। ट्रंप प्रशासन ने मंगलवार को 4 ट्रिलियन डॉलर का बजट पेश किया जिसमें से पाकिस्तान के लिए भी 336 मिलियन डॉलर सैन्य मदद के लिए आवंटित किए गए हैं। लेकिन पाक को इस धनराशी पर क्लेम करने से पहले कई नियम व शर्तों को पूरा करना होगा।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले अमेरिकी वित्त वर्ष 2019 के लिए 40 मिलियन US डॉलर का वार्षिक बजट पेश किया है। बजट में पाकिस्तान के लिए 25. 6 करोड़ डॉलर की असैन्य मदद एवं आठ करोड़ डॉलर की सैन्य मदद के लिए आवंटित किया गया है।

बता दें कि अमेरिकी बजट में पाक के लिए वित्तीय मदद आवंटित करने से करने एक माह पूर्व ट्रम्प प्रशासन ने पाकिस्तान को उसकी सरजमीं पर फलफूल रहे आतंकी संगठनों के खिलाफ एक्शन न लेने की वजह से उसे मुहैया कराई जाने वाली दो अरब डॉलर की सैन्य सहायता पर रोक लगा दी थी।

व्हाइट हाउस ने कहा था कि आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने पर वह रोक हटाने पर विचार करेगा। बजट में पाकिस्तान के लिए आवंटित धनराशी उसे तभी दी जाएगी जब वो अपनी सरजमीं पर बढ़ते हुए आतंकी संगठनों के खिलाफ कड़ी कारवाई करेगा।