इस आइलैंड पर डॉल्स करती हैं आपस में बातें

  By : Bankatesh Kumar | March 15, 2018
ajab-gajab, mexico, la isla de la ménacas, अजब-गजब, मेक्सिको, ला इस्ला डे ला म्यूनेकस

नई दिल्ली। ऐसे तो लोग आइलैंड पर प्राकृतिक सौन्दर्य को निहारने और मस्ती करने के लिए जाते हैं। लेकिन विश्व में एक ऐसा भी आइलैंड है जहां लोग बेजुबान गुड़ियों से बात करने जाते हैं। इस आइलैंड पर घूमने के लिए बच्चे के साथ-साथ यूथ भी अच्छी संख्या में आते हैं। कहा जाता है कि बच्चे तो दूसरे देश से भी इस आइलैंड पर अपने मनपसंद गुड़ियों से बात करने के लिए आते हैं।

जी हां हम बात कर रहे हैं मेक्सिको सिटी के दक्षिण में स्थित ‘La Isla de la Munecas’ आइलैंड की। भले ही यह आइलैंड पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है, लेकिन बिना गाइड यहां पर घूम पाना नामुमकिन है। अब इस द्वीप को डॉल्स आइलैंड के नाम से जाना जाता है। क्योंकि आइलैंड पर सैकड़ों की संख्या में बेहद डरावनी और टूटी-फूटी डॉल्स पेड़ों पर लटकी हुई हैं। आपको बता दें कि एक समय मेक्सिको का यह डॉल्स आइलैंड बेहद खूबसूरत जगहों में सुमार था। जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते थे, लेकिन देखरेख के अभाव में गुड़ियों के हालात खराब हो गए हैं।

कहा जाता है कि रात होने पर गुड़िया बोलती हैं। लोगों का मानना है कि इस आइलैंड में रहस्यमयी तरीके से एक छोटी बच्ची की मौत हो गई थी। साल 2001 तक इस आइलैंड के केयरटेकर डॉन जुलियन सैन्टाना बर्रेरा थे। उन्होंने एक बार एक बच्ची का शव तैरता हुआ देखा था। जब उन्होंने उसे देखा था तब बच्ची के दिल की धड़कन चल रही थी लेकिन कोशिशों के बावजूद वे उसे नहीं बचा पाए। बच्ची की मौत के कुछ दिन बाद एक गुड़िया बहती हुई द्वीप पर आई। जूलियन ने इसे बच्ची की गुड़िया समझ उसे उसी पेड़ पर लटका दिया, जहां बच्ची ने दम तोड़ा था। इसके बाद वे बच्ची की आत्मा की शांति के लिए पेड़ पर एक के बाद एक डॉल्स टांगते गए। आज आलम यह हो गया है कि पूरा आइलैंड डॉल्स से भर गया है।