ऑस्ट्रेलिया में मिला ब्लू ड्रैगन, सेल्फी के लिए लगी भीड़

  By : Bankatesh Kumar | February 12, 2018 4:41 pm
australia, sydney, sea, blue dragon, ऑस्ट्रेलिया, सिडनी , समुद्र , ब्लू ड्रैगन

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में समुद्र से एक ऐसा जीव निकला है जो लोगों के लिए चर्चा का विषय बन गया है। उसे देखने के लिए पूरे शहर से लोग समुद्र के किनारे आ रहे हैं। कोई उसके साथ सेल्फी ले रहा है तो कोई फोटो खिंचवा रहा है। लोगों का कहना है कि ऐसा जीव सिर्फ फिल्मों में ही देखा गया है। जी हां ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में समुद्र किनारे जो प्राणी निकला है वह ड्रैगन जैसा दिख रहा है। काफी खूबसूरत होने के चलते लोगों ने इसे ब्लू ड्रैगन नाम दिया है। सिडनी के उत्तर में फ्रेश वॉटर समुद्र तट और कर्ल समुद्र तट पर ब्लू ड्रैगन मिला है।

हालांकि जीव के बारे में विशेषज्ञों ने अभी कुछ भी जानकारी नहीं दी है। इसिलए इसे छूने पर रोक लगा दी गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह जेलीफिश से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है। दरअसल, इसमें एक डंक होता है, जिसे खतरा महसूस होने पर वह मार देता है। इससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। बता दें कि पिछले साल चीन के झांगजीकौ सिटी में ड्रैगन का कंकाल मिला था। उसकी लम्बाई 60 फुट थी। उसका एक बड़ा सा सिर था और दो हाथ थे। लंबा सा धड़ पूरी जमीन पर फैला हुआ था।

वहीं यह ब्लू ड्रैगन देखने में बहुत खूबसूरत है। इस बारे में ऑस्ट्रेलियाई संग्रहालय के मेलिसा मरे ने बताया कि ये जीव ब्लू बोतल फैमिली का सदस्य है। इसके डंक से जान भी जा सकती है। लिहाजा, इस जीव से लोगों को दूरी बनाकर रखनी चाहिए। उन्होंने बताया कि ब्लू ड्रैगन हर साल सिडनी के समुद्र तटों पर आते हैं। मगर, समुद्र के किनारों से टकराकर इनकी मौत हो जाती है।