सौर मण्डल से दूर एक ग्रह पर मिला हीलियम गैस का वातावरण

  By : Rahul Tripathi | May 5, 2018 4:14 pm

लंदन। अपने अन्दर अनेकों रहस्य को समेटे हुए, हमारे चोरों ओर फैले असीम ब्रह्माण्ड, हमेशा से मानवीय जिज्ञासा का केन्द्र रहा है। सदियों से अनेकोनेक खगोल विद ने ब्रह्माण्ड के रहस्यों को खोजने में अपना सम्पूर्ण जीवन लगा दिया। हाल ही में हमारे सौर मण्डल से कई प्रकाश वर्ष दूर एक तारे के कक्ष में स्थित एक ग्रह मिला है। जिसका वायुमण्डल हीलियम गैस का है।

यह जानकारी काफी अहम है, इससे पहले किसी एक्सोप्लैनेट में हीलियम गैस का वातावरण होने की जानकारी नहीं थी। धरती से लगभग 200 प्रकाश वर्ष दूर ब्रिटेन स्थित एक अन्तरराष्ट्रीय खोज दल ने इसका पता लगाया है। जेसिका स्पेक के नेतृत्व में खोज दल ने कन्या नक्षत्र में उपस्थित सुपर नेचुरल एक्सोप्लैनेट पर हीलियम निष्क्रिय गैस के सुबूत मिले हैं।

उल्लेखनीय है कि वैज्ञानिक खोजों से सम्बन्धित नेचर नामक जर्नल में प्रकाशित एक लेख के अनुसार अंतरिक्ष में स्थापित सबसे बड़ी टेलिस्कोप हबल की मदद से सौर मण्डल के बाहर स्थित इस ग्रह पर हीलियम गैस का पता सन 2017 में लगा। बाद में कई प्रयोगों के द्वारा इसकी पुष्टि भी की गयी।

खगोल विज्ञान से जुड़ी एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय एक्सेटर के प्रमुख शोध करता टॉम इवांस ने इस खोज के बारे में बताया कि हमने अपने शोध में पाया कि ग्रह के चारों ओर हीलियम के हल्के बादल दूर तक फैले हुए हैं।