विश्व रेडियो दिवसः कभी आजादी का हमसफर था Radio

  By : Bankatesh Kumar | February 13, 2018
radio, world radio day, रेडिया, विश्व रेडियो दिवस

नई दिल्ली। आज विश्व रेडियो दिवस है। 13 फरवरी 1918 को दुनिया का पहला रेडिया स्टेशन स्थापित किया गया था। शुरुआत में रेडियों से समाचार और कुछ सरकारी कार्यक्रम का प्रसारण होता था। फिर धीरे-धीरे रेडियो पर संगीत का प्रसारण भी होने लगा। इसके बाद रेडियों की लोकप्रियता बढ़ने लगी। भारत में करीब 50-60 साल पहले रेडियो अमीर लोगों के पास ही होता था। जिनके पास रेडियो होता था उनके घर पर म्यूजिक और न्यूज सुनने के लिए लोगों की भीड़ लगती थी। वैसे भी भारत में रेडियो का बहुत पुराना और अविस्मरणीय नाता है। क्योंकि देश की आजादी की घोषणा रेडियो के द्वारा ही किया गया था। वहीं कुछ दुखद यादें भी इससे जुड़ी हुई हैं। महात्मा गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या और पं जवाहर लाला नेहरू के मौत की खबर सबसे पहले रोडियो के माध्यम से ही लोगों तक पहुंची थी। अगर एक शब्द में कहें तो भारत में रेडियो की पहचान अाजादी से जुड़ी है।

सोशल मीडिया के दौर में भले ही आज के युवा रेडियो नहीं सुनते हैं लेकिन कभी यही रेडियो यूथ के सबसे फेवरिट मांग होती थी। एक समय ऐसा भी था जब देश में यूथ दहेज के रूप में रेडियो मांगा करते थे। गावों में ऐसे बहुत से किस्से-कहानियां सुनने को मिल जाएंगे, कि दहेज में रेडियों नहीं मिलने से लड़के ने शादी करने से इंकार कर दिया था। खैर इसका कारण जो भी हो, सोशल मीडिया के आने से रेडियो की मांग में तो कमी आई ही है। इसकी वजह मोबाइल सेट में रेडियो का होना भी हो सकता है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडिया की गरिमा को दुबारा बहाल किया है। क्योंकि वे समय-समय पर पुराने नेताओं की तरह ‘मन की बात’ रेडियो से करते हैं।

ली द फोरेस्ट ने साल 1918 में न्यू यॉर्क के हाईब्रिज इलाके में दुनिया का पहला रेडियो स्टेशन शुरु किया था। लेकिन कुछ दिनों बाद ही पुलिस को ख़बर लग गई और रेडियो स्टेशन बंद करा दिया गया। एक साल बाद ली द फोरेस्ट ने 1919 में सैन फ्रैंसिस्को में एक और रेडियो स्टेशन शुरु कर दिया। इसके बाद धीरे-धीरे अन्य देशों में भी रेडियो स्टेशन्स खुल गए। यूनेस्को ने सबसे पहले विश्व-स्तर पर रेडियो दिवस मनाने की शुरुआत की थी। 13 फरवरी 2011 में विश्व-स्तर पर पहला रेडियो दिवस मनाया गया। क्योंकि 13 फ़रवरी 1946 को ही संयुक्त राष्ट्र संघ ने अपने रेडियो प्रसारण की शुरुआत की गई थी।