वेलेंटाइन से पहले ताज का दीदार महंगा, 25 फीसदी बढ़ा किराया

  By : Rahish Khan | February 13, 2018
Taj mahal ticket, Taj mahal entry fee, fifty rupees entry fees Taj mahal, Taj mahal entry fees increased, entry fees of tajmaha, Mahesh Sharma, uttar Pradesh, central government, agra, ताजमहल की एंट्री फीस, ताजमहल टिकट, ताजमहल टिकट 50 रुपए, महेश शर्मा

आगरा। मोहब्बत की निशानी और दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल का दीदार करना अब महंगा हो गया है। वेलेंटाइन के एक दिन पहले सरकार ने टिकटों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। केंद्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने मंगलवार बताया कि ताजमहल में एंट्री के लिए जो टिकट पहले 40 रुपए में मिलती थी, अब वो 50 रुपए में मिलेगी। टिकटों के नए दाम एक अप्रेल से लागू होंगे।

बता दें कि 50 रुपए का ये टिकट मात्र तीन घंटे के लिए ही लागू होगा। अब पर्यटक सिर्फ तीन घंटे ही ताजमहल के अंदर रुक सकेंगा। इसके अलावा अगर आपको अंदर मकबरे में जाना है तो उसके लिए 200 रुपए का अलग से खर्चा करना होगा। पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने बताया कि ऐसा भीड़ को काबू करने के लिए किया जा रहा है। इसका ज्यादा कमाई से कोई मतलब नहीं है। वहां पर किसी ऐतिहासिक चीज़ को नुकसान ना पहुंचे।

सरकार इसके अलावा ताजमहल के आसपास घूमने वाले दलालों पर भी नकेल कसने की रणनीति बना रही है। महेश शर्मा ने बताया कि देश में सभी पर्यटन स्थलों को पॉलीथीन मुक्त बनाया जा रहा है। साथ ही लाल किले के अंदर भारतीय सेना और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की याद में एक म्यूज़ियम का निर्माण किया जाएगा। बता दें कि मंगलवार को महेश शर्मा ने पर्यटन से जुड़े मुद्दों पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने बताया कि सरकार अयोध्या में रामायण म्यूजियम बनाने के अलावा इलाहाबाद में कुंभ म्यूजियम और गोरखपुर में गोरखधाम म्यूजियम का निर्माण भी करवाएगी।