SC ने बदला NGT का निर्णय, ‘हर हर महादेव’ से गूंजेगी अमरनाथ गुफा

  By : Bhagya Sri Singh | April 16, 2018

नई दिल्ली। अमरनाथ में भक्तगण अब बाबा बर्फानी के शिवलिंग के पास खड़े होकर हर हर महादेव के जयकारे लगा सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एनजीटी के आदेश को रद्द करते हुए ये फैसला सुनाया। एनजीटी ने साल 2016 में अमरनाथ मंदिर को साइलेंट जोन कर दिया था। जिसके बाद से ही वहां पर घंटे-घड़ियाल बजाने, आरती करने और नारे लगाने पर पाबंदी लगा दी गयी थी। एनजीटी का मनना था कि ऐसे करने से भगवान् अमरनाथ ही बर्फ से बनी शिवलिंग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है जिस वजह से ये जल्दी पिघल भी सकती है।

इसके साथ ही एनजीटी ने यह भी स्पष्ट किया था कि कोई भी भक्तजन पहले ये सुनिश्चित करे कि पवित्र गुफा की तरफ जाने वाली करीब 30 सीढ़ियों पर वह कोई सामान लेकर नहीं जाए क्योंकि यह परंपरा बोर्ड की ही है।

एनजीटी ने अपने इस फैसले के पीछे तर्क दिया था कि कुछ मंदिरों मे बात करने की मनाही है और वहां पर साइलेंस जोन है, जैसे बहाई मंदिर, तिरुपति और अक्षरधाम में। वहीं अमरनाथ में ध्वनि के कारण लैंडस्लाइड का ख़तरा बढ़ जाता है। एनजीटी के अनुसार, ऐसी परिस्थिति में पर्यावरण की दृष्टि से बेहद संवेदनशील होने और इलाके में ग्लेशियरों की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए यहां शोर-शराबा नहीं होना चाहिए और यात्रियों की संख्या भी सीमित होनी चाहिए।