पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का कोलकाता में निधन

  By : Rahish Khan | August 13, 2018
Somnath chatterjee passes away, former lok sabha speaker, somnath chatterjee, Kolkata, somnath chatterjee dies

कोलकाता। पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का कोलकाता में निधन हो गया है। उन्होंने 89 साल की उम्र में सोमवार सुबह आखिरी सांस ली। सोमनाथ लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उन्हें किडनी की बीमारी के चलते कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती गया था, जहां उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था।

बता दें कि तबीयत नाजुक होने के बाद उन्हें बीते 10 अगस्त को कोलकाता के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रविवार को उनकी तबियत स्थिर बताई जा रही थी। 89 साल के सोमनाथ चटर्जी का डायलिसिस हो रहा था तभी उन्हें माइल्ड हार्ट अटैक हुआ। उसके बाद उन्हें ICCU में भर्ती कराया था।

दस बार लोकसभा सांसद रहे सोमनाथ चटर्जी माकपा की केंद्रीय समिति के सदस्य रहे और 2004 से 2009 के बीच लोकसभा के स्पीकर रहे थे। हालांकि इस दौरान उनकी पार्टी सीपीएम ने यूपीए-1 की सरकार से समर्थन वापस लिया था। जिसके बाद सीपीएम ने उनसे स्पीकर पद छोड़ने के लिए कहा था, लेकिन सोमनाथ ने ऐसा करने से मना कर दिया। जिस कारण उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया। सोमनाथ को प्रकाश करात के धुर विरोधी के रूप में माना जाता था।

राहुल-केजरीवाल ने जताया दुख

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। राहुल ने कहा कि वह एक संस्थान थे और सभी नेतओं के मन में उनके लिए अपार सम्मान था। इस दुख के समय में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमाथ के निधन पर दुख जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि सोमनाथ को लोकसभा के सबसे महानतम स्पीकर की श्रेणी में हमेशा याद रखा जाएगा।