शीतल राणे ने साड़ी में 13 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग

  By : Bhagya Sri Singh | February 13, 2018
adventure, thailand, skydiving, pune, एडवेंचर, थाईलैंड, स्काइडाइविंग, पुणे

नई दिल्ली। पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित महिला शीतल राणे महाजन ने एडवेंचर की दुनिया में नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है। पुणे की शीतल राणे ने सोमवार को थाईलैंड में साड़ी पहने हुए ही 13 हजार फीट की ऊंचाई से स्काईडाइविंग की है। ऐसा करने वाली वो पहली भारतीय महिला हैं। राणे ने यह कीर्तिमान स्थापित करने के तुरंत बाद अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि मौसम सही होने की वजह से वो फेमस रेसॉर्ट पट्टाया के ऊपर एक विमान से लगभग 13 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाने में सफल रही हैं।

शीतल राणे महाजन ने  टेलीफोनिक वार्ता के दौरान थाई सेंटर को बताया, ‘मैं अगले महीने आने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कुछ अलग करना चाहती थी। इसलिए मैंने अपने स्काइडाइव के लिए नौवारी साड़ी पहनने का निर्णय लिया।’

राणे ने बताया कि  स्काइडाइविंग के दौरान उन्होंने जो नौवारी साड़ी पहनी थी उसकी लंबाई करीब 8.25 मीटर है, जोकि साधारण भारतीय साड़ियों से कहीं ज्यादा लम्बी है। उन्होंने कहा कि स्काइडाइविंग से पहले साड़ी पहनना, इसके ऊपर पैराशूट पहनना, फिर सेफ्टी गियर, संचार सामग्री, हेलमेट, गोगल्स, जूते इत्यादि पहनने व लगाने ने स्काइडाइविंग को चुनौतिपूर्ण बना दिया था।

राणे ने बताया कि साड़ी पहन के स्काइडाइविंग करने के लिए पहले से ही उन्होंने काफी ज्याता तैयारी की और अतिरिक्त सुरक्षा भी बरती। उन्होंने साड़ी में कई जगह पिन लगाई,  ताकि साड़ी के साथ थाइलैंड की खाड़ी की तेज हवाओं का सही से सामना किया जा सके।

साड़ी पहनकर स्काइडाइविंग करने के पीछे शीतल राणे महाजन ने अपना उद्देश्य बताते हुए कहा, ‘मैं यह साबित करना चाहती थी कि भारतीय महिला न केवल अपने सामान्य दिनचर्या में यह साड़ी पहन सकती है बल्कि स्काइडाइविंग जैसे जोखिम भरे एडवेंचर को भी अंजाम दे सकती है।’