SC ने आधार लिंक की समय सीमा को अनिश्चितकाल के लिए बढ़ाया

  By : Rahish Khan | March 13, 2018 5:32 pm
Supreme court, aadhaar link, mobile number, bank account, aadhaar link deadline, सुप्रीम कोर्ट आधार लिंक डेडलाइन, बैंक अकाउंट, मोबाइल

नई दिल्ली। आधार लिंक लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला आया है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बैंक खातों और मोबाइल के साथ आधार जोड़ने की समय सीमा को अनिश्चितकाल के लिए बढ़ा दिया है। कोर्ट ने कहा कि जब तक इस मामले में कोई फैसला नहीं आ जाता, तब तक आधार लिंक करने की विंडो खुली रहेगी। साथ ही कोर्ट कहा कि केंद्र सरकार तत्‍काल पासपोर्ट के लिए भी आधार को बाध्‍यकारी नहीं बना सकती।

बता दें कि इससे पहले 15 दिसबर 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने आधार को बैंक अकाउंट्स और मोबाइल फोन से लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च, 2018 कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट का अब ये फैसला उन लोगों के  लिए राहत की खबर लेकर आया है, जिन्होंने अभी तक अपना फोन और बैंक खाता आधार से लिंक नहीं कराया था। पहले से ये कयास लगाए जा रहे थे कि सुप्रीम कोर्ट आधार लिंकिंग की डेडलाइन बढ़ा देगा।

पांच जजों की बैंच ने सुनाया फैसला

पांच जजों की बेंच ने आधार की संवैधानिक वैद्यता को चुनौती देने वाली एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि सब्सिडी को छोड़कर बाकी सेवाओं के लिए सरकार आधार लिंक करने के लिए बाध्य नहीं कर सकती और इस मामले में उसका पुराना निर्णय प्रभावी रहेगा।

31 मार्च थी अतिंम डेडलाइन

सर्वोच्च अदालत ने कहा कि जब तक आधार मामले पर फैसला नहीं आ जाता, तब तक बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर की आधार लिकिंग की समयसीमा को निर्धारित नहीं की जाएगी। जजों की बेंच ने कहा कि सरकार अनिवार्य आधार के लिए जोर नहीं डाल सकती है। गौरतलब है कि सरकार ने बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर और जरूरी सेवाओं को आधार से लिंक करने के लिए अंतिम तारीख 31 मार्च निर्धारित की थी, लेकिन कोर्ट के फैसले के बाद अब इसपर रोक लग गई है। हालांकि सब्सिडी पर आधार लिंक जारी रहेगी।

बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि वह आधार लिकिंग डेडलाइन को 31 मार्च से आगे बढ़ाने पर विचार कर सकती है। पांच जजों की बेंच आधार स्‍कीम की संवैधानिक वैद्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर विचार कर रही है।