उपराष्ट्रपति की बुक लॉन्च पर PM मोदी ने विपक्ष पर कसा तंज

  By : Rahish Khan | September 2, 2018 1:11 pm
Pm narendra modi, vice president venkaiah naidu

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू की बुक का विमोचन किया। सभापति के रूप में नायडू के एक साल पूरे होने पर इस किताब को लॉन्च  किया गया है। इस दौरान पीएम मोदी ने इशारों ही इशारों में विपक्ष पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जब सदन ठीक से चलता है तो चेयर पर कौन बैठा है, उसकी क्षमता क्या है, उसपर ज्यादा ध्यान नहीं जाता। लेकिन जब सदन नहीं चलता और हंगामा होता है तो उसी पर सबका ध्यान रहता है कि वह कैसे अनुशासन ला रहे हैं, कैसे सबको रोक रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि गत वर्ष देश को वेंकैया नायडू को निकट से देखने का सौभाग्य मिला। सदन की कार्यवाही न चलने देने को लेकर काग्रेस समेत समूचे विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘अगर सदन ठीक से चला होता तो यह सौभाग्य न मिलता।’ इस पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू मुस्करा उठे। मंच पर इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा मौजूद थे।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि उपराष्ट्रपति अनुशासन चाहते हैं और आज अनुशासन की बात कीजिए तो लोग अलोकतांत्रिक, निरंकुश पता नहीं क्या-क्या कहने लगते हैं। उन्होंने कहा कि वेंकैया नायडू इच्छा है कि सदन में गहन चर्चा हो, उनके लगातार प्रयासों से यह सपना भी पूरा होगा।

किताब में न्यू इंडिया मिशन का जिक्र

‘मूविंग ऑन मूविंग फॉरवर्ड : ए ईयर इन ऑफिस’ के शीर्षक वाली 245 पृष्ठों की इस पुस्तक में नायडू ने राज्यसभा सभापति के रूप में अपने एक साल के कार्यकाल का वर्णन किया है। इसके अलावा में इसमें न्यू इंडिया मिशन का भी जिक्र किया गया है। इस पुस्तक में देशभर के विभिन्न हितधारकों के साथ मुख्य मुद्दों पर जुड़ाव के उनके मिशन और नया भारत बनाने के मिशन के साथ उनके सरेखण का विवरण है।