…इस शर्त पर नीता ने की थी मुकेश अंबानी से शादी

  By : Shubham Srivastawa | December 28, 2017 5:58 pm

नई दिल्ली। आज धीरूभाई अंबानी का जन्मदिन है। गुजरात के जूनागढ़ में 28 दिसंबर 1932 को धीरूभाई का  जन्म हुआ था। उनके छोटे बेटे रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) के चेयरमैन अनिल अंबानी इन दिनों भारी कर्ज के बोझ तले दबे हैं। वहीं बड़े बेटे मुकेश अंबानी रिलायंस के टेलीकॉम प्रोजेक्ट जियो को लेकर चर्चा में हैं। मुकेश से ज्यादा उनकी पत्नी नीता अंबानी सामाजिक कार्यों और क्रिकेट को लेकर सुर्खियों में बनी रहती हैं। मुकेश और नीता की शादी भी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है।

सभी को पता है कि मुकेश अंबानी रिचेस्ट फैमिली हैं। लेकिन नीता मिडल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखती हैं। दोनों शादी के बंधन में कैसे बंध पाए, यह सवाल आपके मन में आ रहा होगा। दरअसल मुकेश अंबानी की मां कोकीलाबेन ने नीता का चुनाव किया था। उन्होंने एक फंक्शन में नीता का डांस परफॉर्मेंस देखा और वहीं उन्होंने नीता को बहु के रूप में पसंद कर लिया।

बता दें कि शादी से पहले नीता एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ाती थीं और 800 रूपये में अपना खर्च चलाती थीं। उन्हें पढ़ाने का बेहद शौक था। उन्हें डर था कि बड़े घराने में शादी के बाद शायद वह अपनी टिचिंग जारी ना रख पाएं। पिछले साल एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में नीता अंबानी ने बताया था कि मुकेश अंबानी के सामने उन्होंने शादी से पहले शर्त रखी थी कि अगर वह स्कूल में पढ़ाने की इजाजत देंगे, तभी वह शादी के लिए हां करेंगी। मुकेश ने जब उनकी शर्त मान ली तो उन्होंने शादी के लिए हामी भर दी। भारत के सबसे अमीर खानदान की बहु बनने के बावजूद नीता प्राइवेट स्कूल में पढ़ाती रहीं।

नीता अंबानी एक गुजराती परिवार से ताल्लुक रखती है। उनके परिवार में संगीत और शास्त्रीय नृत्य को काफी पसंद किया जाता है। नीता की माता एक प्रख्यात गुजराती लोकनर्तकी थीं। उन्होंने बचपन से ही नीता को नृत्य सीखाना शुरू कर दिया। नीता भरतनाट्यम की एक कुशल नृत्यांगना बन गईं। एक कार्यक्रम में धीरू भाई और उनकी पत्नी कोकीलाबेन ने नीता को भरतनाट्यम करते हुए देखा। नीता के इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले नृत्य से दोनों काफी प्रभावित हुए। कोकीलाबेन ने नीता को बहु के रूप में पसंद कर लिया। नीता ने जब अपना नृत्य समाप्त कर लिया तो धीरू भाई ने कार्यक्रम के आयोजक से नीता के बारे में जानकारी ली। यही नहीं धीरू भाई ने नीता का टेलीफोन नंबर लिया और उनसे जुड़े अन्य ब्यौरे अपने साथ ले गए।

एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में नीता ने यह खुलासा किया था। उन्होंने बताया था कि धीरू भाई ने उनके घर फोन मिलाया। नीता ने फोन रीसीव किया। धीरू भाई बोले, ‘मैं धीरू भाई अंबानी बोल रहा हूं’। इतने पर उधर से नीता का जवाब आया, ‘मैं एलिजाबेथ टेलर बोल रही हूं’। नीता को लगा कि कोई उनके साथ मजाक कर रहा है। उन्होंने सोचा कि भारत का प्रसिद्ध उद्योगपति उन्हें फोन क्यों करेगा।

उसके बाद धीरू भाई ने दुबारा फोन किया। इस बार नीता के पिता ने फोन उठाया और वह धीरू भाई की आवाज पहचान गए। धीरू भाई ने नीता को मिलने का बुलावा दिया। उन्होंने नीता से स्पष्ट कहा कि वह उन्हें मुकेश की पत्नी के रूप में देख रहे हैं।