SC ने रोडरेज मामले में नवजोत सिंह सिद्धू को दी बड़ी राहत

  By : Bhagya Sri Singh | May 15, 2018

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व क्रिकेटर और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को रोडरेज मामले में बड़ी राहत दी है। अदालत ने आईपीसी की धारा 304 के तहत दर्ज केस में नवजोत सिंह सिद्धू का बरी कर दिया है। सिद्धू पर धारा 323 के तहत मारपीट करके जख्मी करने और धारा 304 के तहत गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज था। मारपीट के मामले में उन्हें 6 हजार रूपए का अर्थदंड भी देना था।

निचली अदालत ने इस मामले में नवजोत सिंह सिद्धू को बरी कर दिया था, लेकिन पंजाब और हरियाणा उच्च अदालत ने इस फैसले को बदल दिया और गैरइरादतन हत्या के आरोप में नवजोत सिंह सिद्धू को तीन साल की कैद की सजा सुनाई। सिद्धू ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगायी थी। बता दें कि नवजोत सिंह सिद्धू के मुक्का मारने की वजह से 27 दिसंबर 1988 को पटियाला में गुरनाम सिंह की मौत हो गई थी।

सुप्रीम कोर्ट के जज जे चेलामेश्वर और न्यायमूर्ति संजय किशन कौल की पीठ ने 18 अप्रैल को इस मामले की सुनवाई के बाद इस केस पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। नवजोत सिंह सिद्धू ने इस सिलसिले में दावा पेश किया था कि गुरुनाम सिंह की मौत उनके मुक्के की वजह से नहीं हुई थी और इस बात के सारे साक्ष्य विरोधाभासी हैं और मेडिकल रिपोर्ट भी अस्पष्ट है।