बारिश से मुंबई पानी-पानी, यातायात ठप, उड़ाने भी प्रभावित

By Bankatesh Kumar Jul 10, 2018 7:18 pm

मुम्बई। पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बारिश से देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई बेहाल हो गया है। सड़कों से लेकर रेलवे स्टेशन तक पानी ही पानी भर गया है। इससे यातायात पर भी असर पड़ा है। रेलवे ट्रेक पर पानी भरने से कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं। साथ ही कई ट्रेनों का रुट भी बदला गया है। वहीं सड़कों पर गाड़ियां रेंग-रेंग कर चल रही हैं। पूरा महानगर जलमग्न हो गया है। लोग घूटने भर पानी से होकर अॉफिस जा रहे हैं। स्कूल और कॉलेजों में छुट्टियां कर दी गई हैं। बारिश का असर उड़ानों पर भी पड़ा है। 

इसी बीच बॉम्बे हाई कोर्ट ने आज बदइंतजामों के लिए बीएमसी और रेलवे को कड़ी फटकार लगाई है। मुंबई में पिछले 24 घंटे में 165 से 184 mm तक बारिश हुई है। इससे आज  6 डाउन और 7 अप ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। इसके अलावा 20 ट्रेनों की दूरियां कम कर दी गई हैं। वहीं 12951 मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के टाइम में बदलाव कर दिया गया है।12928 वडोदरा एक्सप्रेस ट्रेन रास्ते में ही फंस गई। ऐसे में  NDRF और कोस्ट गार्ड ने यात्रियों को ट्रेन से बाहर निकाला।

 जानकारी के मुताबिक बारिश का सबसे ज्यादा असर परेल, दादर, हिंदमाता, माटुंगा, किंग सर्कल, सायन, वडाला और चेंबुर में हुआ है। इन इलाकों में जलभराव हो गया है। वहीं सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे भी निकल आए हैं। इससे यात्रियों को पैदल चलने में भी परेशानी हो रही है। सड़कों पर लम्बा जाम लगा हुआ है। नालें का गंदा पानी कई घरों में घुस गया है। कहा जा रहा है कि कई फ्लाइट्स भी देरी से उड़ान भरी हैं।

बारिश के चलते मायानगरी के 21 जगह पर शॉर्ट सर्किट हुआ है। मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर भी बारिश का असर देखा जा सकता है। हाईवे पर 5 किलोमीटर लंबा जाम लग गया है। वहीं  बारिश के चलते मुंबई में कई नदी-नाले उफान पर हैं। भारी बारिश के बाद मुंबई की मीठी नदी और तुलसी लेक में 38 फीसदी से ज्यादा पानी भर गया है। 

मंबई के परेल और एलफिस्टन स्टेशन को जोड़ने वाले रास्ते पर यात्री घुटने भर पानी में चल रहे है। इस इलाके में दो रेलवे स्टेशन हैं और साथ ही यहां केईएम, वाडिया और टाटा जैसे बड़े-बड़े अस्पताल भी हैं, इसलिये यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं। फिलहाल परेल और दादर इलाके में बारिश बंद हुई है। इसके साथ ही हिंदमाता में भरा पानी भी कम हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार,10 से 13 जुलाई के बीच में महाराष्ट्र के मुंबई, ग्रेटर मुंबई, ठाणे, रायगढ़, पालघर आदि जगहों पर भारी बारिश होने की संभवाना है। वहीं लोकल ट्रेन विरार से चर्चगेट तक 10 से 15 मिनट की देरी से चल रही हैं।

मायानगरी के अलावा उत्तराखंड में भी पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इससे प्रदेश के कई शहरों में जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मूसलाधार बारिश के चलते मसूरी शहर की अधिकांश सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं। मालरोड़ में कई जगह गड्ढे हो गए हैं, जिससे दुघर्टना होने की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा  क्यारकुली गांव में एक मकान के ऊपर सड़क की दीवार गिर गई। इससे घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया।

वहीं मौसम विभाग ने राजस्थान के दक्षिणी और पूर्वी भागों के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग का कहना है कि आगामी 24 घंटों के इन क्षेत्रों में भारी बारिश होगी। जानकारी के मुताबिक कोटा, झालावाड़, बांरा, उदयपुर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, राजसमंद, जालौर, सिरोही, पाली और प्रतापगढ़ जिलों में 65 मिलीमीटर और उससे अधिक बारिश हो सकती है।

रिलेटेड पोस्ट