हज यात्री घर बैठे ही जान सकेंगे फ्लाइट बुकिंग की पुष्टि

  By : Shubham Srivastawa | July 8, 2018 5:51 pm

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय और भारतीय हज कमेटी ने इस साल हज यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन कॉन्फॉर्मेशन की सुविधा शुरू की है। जिससे दूरदराज में रहने वाले लोगों को इससे राहत मिलेगी। इस सुविधा के शुरू होने से हजयात्रियों को यात्रा की तारीख को लेकर चिंता नहीं होगी।

हज समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद खान ने बताया कि इस सुविधा से अब लोग घर बैठे ही फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि कर सकते हैं।  इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अब हज पर जाने वाले लोग हज कमिटी की वेबसाइट पर जाकर फ्लाइट की बुकिंग की पुष्टि कर सकेंगे।’

मकसूद अहमद खान ने यह भी कहा कि इससे पहले जब ऑनलाइन पुष्टि की सुविधा नहीं थी उस दौरान लोगों को कई दिन पहले ही प्रस्थान स्थल वाले शहर में पहुंचना पड़ता था। लेकिन अब इस सुविधा के शुरू होने से उन लोगों को दिकत्तों का सामना नहीं करना पड़ेगा जो दूरदराज के इलाकों और गांवों से हज के लिए जाते थे।
उन्होंने ये भी कहा कि यह सुविधा आरंभ होने से लोग अपनी फ्लाइट वाली तारीख से एक दिन पहले प्रस्थान स्थल वाले शहर पहुंचेंगे। जिससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी। बता दें कि इस साल हज यात्रा 14 जुलाई से शुरू होगा।