सरकार ने कसा NRI’s पर शिकंजा, पत्नी को छोड़ा तो प्रॉपर्टी सीज

  By : Bhagya Sri Singh | February 13, 2018
nri, india, government, एनआरआई, भारत, सरकार

नई दिल्ली। सरकार ने अप्रवासी भारतीयों पर शिकंजा कसने का प्लान बनाया है। दरअसल सरकार ऐसे अप्रवासी भारतीयों के लिए ये कदम उठाने की सोच रही है जो भारत आकर मोटे दहेज़ की राशि के लिए यहां की लड़कियों से ब्याह तो रचा लेते हैं लेकिन विदेश जाते वक्त अपनी नई-नवेली पत्नी को किसी बहाने से भारत ही छोड़ जाते हैं। ऐसे कई मामले सामने आने पर सरकार ने इस समस्या के समाधान के लिए ये कदम उठाया है।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ सरकार जल्द ही शादी के बाद अपनी दुल्हनों को छोड़ जाने वाले ऐसे अप्रवासी भारतीयों के खिलाफ एक ऐसा कानून लाएगी जिसके तहत ऐसा करने वाले एनआरआई दूल्हे और उसके परिवारिजनों की प्रॉपर्टी सीज कर ली जाएगी। साधारण तौर पर नागरिक मामलों में प्रॉपर्टी सीज की जाती है ताकि जिस व्यक्ति के साथ अन्याय हुआ है उसे वित्तीय सहायता मुहैया करायी जा सके।

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने एक न्यूज़ चैनल से बातचीत के दौरान  जानकारी दी कि ऐसे मामले में जल्द से जल्द ही सम्बंधित अप्रवासी भारतीय दूल्हे के परिवार की प्रॉपर्टी जब्त करने के प्रस्ताव को कानूनी रूप दिया जाएगा।

मंत्रालय द्वारा जारी किये गए ऐसे मामलों के ताजा आंकड़ों के अनुसार, विदेश मंत्रालय को 1 जनवरी, 2015 से लेकर 30 नवंबर 30, 2017 के बीच करीब 3,328 महिलाओं की रिपोर्ट मिली है।  जिसमें उन महिलाओं ने अपने NRI और ससुराल वालों पर दहेज़ उत्पीड़न, दहेज की मांग, शारीरिक शोषण और पासपोर्ट जब्त कर लेने के कई मामलों पर शिकायत दर्ज कराई है।