दिल्ली-NCR में बारिश शुरू, जानें अपने राज्यों का हाल

  By : Shubham Srivastawa | August 10, 2018 4:01 pm
delhi rain, delhi rain affected area, delhi weather, weather department, heavy rain forcast, gurugram, gurgaon

नई दिल्ली। दिल्ली के साथ एनसीआर के विभिन्न इलाकों में शुकवार को कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो रही है। जिससे तापमान में गिरावट आई है और दिल्लीवासियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग की मानें तो 11 और 12 अगस्त को राजधानी में तेज बारिश होने की संभावना है।

वहीं स्काईमेट से मिली जानकारी के अनुसार इस समय मानसून टर्फ दिल्ली के दक्षिण में है। जिससे पूर्वी दिल्ली में तेज हवा चल रही है। वहीं कई जगह बदल छाए हुए हैं। उधर राजस्थान के भी कुछ इलाकों में गुरुवार भारी बारिश हुई जिससे कि जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। आलम यह है कि सड़कों पर पानी भर गया। जिससे लोगों को एक जगह से दुसरे जगह जाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक के मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। ऐसे में आइये जानते हैं कुछ राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल।

इन राज्यों में भरी बारिश की संभावना 

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक का तटीय इलाके में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं 11 अगस्त को बिहार और यूपी के कई इलाके में भारी बारिश की आशंका है।

केरल में भारी बारिश ने मचाई तबाही

उधर केरल में पिछले 24 घटे से हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। रुक-रुक कर हो रही बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। जिससे मरने वालों की संख्या 18 से 24 पहुंच गई है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को राज्य में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश ने यहां इस कदर तबाही मचाई है कि इडुक्की बांध की देखरेख करने वाले केरल राज्य बिजली बोर्ड (केएसईबी) ने रेड अलर्ट जारी करते हुए जलाशय के दरवाजों को शुक्रवार सुबह छह बजे खोल दिया है। जिससे निचले इलाके में पानी भर गया है।