देवघर में एम्स, नोएडा में मेट्रो विस्तार प्रोजेक्ट को मंजूरी

  By : Priyambada | May 16, 2018

नई दिल्ली: बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट में पीएम मोदी की मौजूदगी में सरकार ने कई बड़े प्रोजेक्टों को हरी झंडी दिखा दी है। इस दौरान कैबिनेट ने दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर का विस्तार नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा सेक्टर 62 तक करने की मंजूरी दे दी है। इस विस्तार के तहत दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर को 6.675 किलोमीटर तक बढ़ाया जाएगा। मेट्रो कॉरिडोर विस्तार के लिए 1967 करोड़ रुपये की लागत आऐगी।

बातचीत के दौरान सूचना एवं प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा सेक्टर 62 तक मेट्रो को विस्तारित करने का फैसला लिया गया है। साथ ही हरियाणा के नंगल चौधरी के निकट फ्रेट गांव को एकीकृत मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स हब के रूप में विकसित करने की योजना को भी अंतिम रूप दे दिया गया है।

इसके अलावा झारखंड के देवघर में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) बनाने की भी मंजूरी इस बैठकके दौरान दे दी गई है। इसे 45 महीने में तैयार करने की योजना बनाई जा रही है। इस निमार्ण के लिए 1100 करोड़ रुपए मंजूर कर दिए गए हैं। देवघर एम्स में 750 बेड होंगे। देवघर एम्स के निर्माण के साथ आस पास के राज्यों को भी सुविधा मिलेगी। लोगों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

कैबिनेट बैठक में इन बड़े प्रोजेक्ट को मंजूरी 

नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा सेक्टर 62 तक मेट्रो विस्तार को मंजूरी।

देवघर में नया एम्स तैयार किया जाएगा। जिसके लिए 1100 करोड़ रुपए मंजूर।

डिफेंस सेक्टर को नेटवर्क स्पेक्ट्रम के लिए 11,330 करोड़ मंजूर।

1504 किमी के वेस्टर्न फ्रेट (माल ढुलाई) कॉरिडोर में फ्रेट गांव भी तैयार किए जाएंगे।

दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में लॉजिस्टिक हब तैयार करने को मंजूरी।

हरियाणा के नंदनाल चौधरी गांव को फ्रेट गांव की तरह विकसित किया जाएगा।

सूक्ष्म सिंचाई योजना के लिए 5000 करोड़ रुपए के फंड को मंजूरी दी गई है।